अपना देश

टाटा स्टील प्लांट में बड़ा धमाका: 2 मजदूरों के झुलसने की खबर

07मई2022

जमशेदपुर में टाटा स्टील प्लांट में ब्लास्ट के बाद अचानक आग लग गई. जिस हिस्से में आग लगी है, वह फिलहाल काम नहीं कर रहा था. बताया जा रहा है कि आग सुबह 10:20 बजे के आसपास आग लगी थी और घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है. फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है. टाटा स्टील प्लांट में आग की सूचना के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जरूरी निर्देश दिए हैं. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि जमशेदपुर में टाटा स्टील प्लांट में ब्लास्ट होने की खबर मिली है. जिला प्रशासन, टाटा स्टील प्रबंधन के साथ सामंजस्य बनाकर घायलों के त्वरित इलाज के लिए कार्रवाई कर रही है.

जानकारी के मुताबिक, टाटा स्टील के जमशेदपुर प्लांट के कोक डिवीजन में जोरदार ब्लास्ट के बाद प्लांट में आग लग गई. धमाके और आग की सूचना के बाद प्लांट में कुछ देर के लिए अफरा-तफरी मच गई. बताया जा रहा है कि कोक प्लांट के बैटरी नंबर 5, 6 और 7 के क्रॉस ओवर में अचानक से ब्लास्ट हो गया. गैस रिसाव भी हुआ, जिसके बाद पूरे एरिया में अफरा-तफरी मच गई. इस दौरान एक कर्मचारी घायल भी हो गया, जिसके पैर में गंभीर चोटें आई है. जिसे टाटा मुख्य अस्पताल ले जाया गया है.

ब्लास्ट इतना जोरदार था कि RMM, सिंटर प्लांट वन और टू में भगदड़ मच गई. सारे कर्मचारियों को आपात हालात में बाहर निकाला गया जहां से उनको सुरक्षित स्थान ले जाया गया. उधर, आग पर काबू पाने के लिए दमकलों को बुलाया गया. बताया जा रहा है कि घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका.

उधर, घटना की उच्चस्तरीय जांच शुरू कर दी गई है. फिलहाल कर्मचारियों को प्लांट से बाहर निकाल दिया गया है और आसपास के एरिया को खाली कराकर वहां पर गैस रिसाव को रोकने का प्रयास चल रहा है. वैसे प्लांट के बैटरी संख्या 5, 6, 7 में आई खराबी का असर बैटरी संख्या 8 और 9 में भी दिखा है. फिलहाल, प्लांट को फिर से चालू करने की कवायद तेज कर दी गई है.

आज जमशेदपुर वर्क्स में कोक प्लांट के बैटरी 6 में फाउल गैस लाइन में विस्फोट हुआ. वर्तमान में बैटरी 6 काम नहीं कर रही है और इसे हटाने की प्रक्रिया चल रही है. विस्फोट और आग लगने के बाद एंबुलेंस और दमकल की गाड़ियां तुरंत घटना स्थल पर पहुंच गईं और इलाके की घेराबंदी कर दी गई. स्थिति पर काबू पा लिया गया है. दो कर्मचारियों को मामूली चोटें आईं, जिन्हें इलाज के लिए टीएमएच भेजा गया है. सीने में दर्द की शिकायत करने वाले एक अन्य कर्मचारी को भी जांच के लिए टीएमएच भेजा गया है. उनकी हालत स्थिर है.

घटना की सूचना संबंधित अधिकारियों को दे दी गई है और कारण का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है. एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में टाटा स्टील सुरक्षित संचालन और अपने सभी हितधारकों की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रतिबद्ध है.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *