पूर्वांचल

मंदिर परिसर में एलईडी टीवी पर भी बाबा के दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

मंडलायुक्त ने सावन के तैयारियों की समीक्षा दिए निर्देश

वाराणसी13जुलाई: काशी में इस बार सावन में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जहां गंगा की ओर से आने वाला द्वार खोल दिया गया है, वही दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए परिसर में दर्जनभर स्थानों पर एलईडी टीवी लगाया जाएगा ताकि श्रद्धालु बाबा के दर्शन एलईडी टीवी के माध्यम से भी कर सकेंगे।

मंडलायुक्त श्री दीपक अग्रवाल मंगलवार की दोपहर श्री काशी विश्वनाथ धाम पहुंचे उन्होंने गंगा घाट से लेकर परिसर तक की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि दशा श्वमेध घाट से स्नान करने के पश्चात अगर श्रद्धालु विश्वनाथ धाम में प्रवेश करता है तो प्रॉपर बैरिकेडिंग मेटिंग, पेय जल सहित सारी सुविधाएं मिलनी चाहिए इसके लिए मंदिर प्रशासन उचित प्रबंध कर ले।

श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए उन्होंने कई स्थानों पर जिकजैक बनाने का निर्देश दिया। मंदिर चौक में टेंट लगाकर श्रद्धालुओं की छाया और कूलर पंखे लगाकर गर्मी से निजात दिलाने की बात कही।

उन्होंने कहा कि इस भव्य के धाम को देखने के लिए देशभर से श्रद्धालु काशी विश्वनाथ धाम पहुंचेंगे। इसलिए हर तरह की सुविधा का उचित प्रबंध किया जाए। इस बार सावन में लगभग सात लाख लोगों की आने की संभावना है। इसलिए हमारी व्यवस्थाएं भी उस आधार पर ही होनी चाहिए। उन्होंने परिसर में पीए सिस्टम, पेयजल सहित अन्य व्यवस्थाओं को करने का निर्देश दिया।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि इस बार श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है अलग-अलग व्यवस्था के लिए अलग-अलग अधिकारियों की शिफ्ट बार तैनाती की जाएगी। इस दौरान सेवा करने के लिए कुछ वालंटियर भी रखे जाएंगे जो श्रद्धालुओं के लिए सहायता करने का काम करेंगे।

सावन माह के लिए जारी हुआ पूजा अभिषेक और दर्शन की रेट लिस्ट

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन के सोमवार के दिन सुगम दर्शन करने का टिकट ₹750 प्रति व्यक्ति रहेगा, जबकि सोमवार के अलावा अन्य दिनों में इस टिकट की कीमत ₹500 रखी गई है। मंगला आरती में सामान्य दिनों में ₹1000 का टिकट रहेगा जबकि सावन के सोमवार के दिन इस टिकट की कीमत ₹2000 हो जाएगी। मध्यान्ह भोग आरती सप्त ऋषि आरती श्रृंगार भोग आरती का टिकट पूरे माह ₹500 ही रहेगा। वही एक शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने पर पूरे सावन माह में ₹700 खर्च करने पड़ेंगे, जबकि पांच शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने पर सावन के सोमवार के दिन ₹3000 और बाकी के दिन एक की ₹2100 में अभिषेक कराया जा सकेगा। अगर श्रद्धालु सावन माह में सोमवार के दिन विशेष श्रृंगार करना चाहता है तो उसे ₹20000 खर्च करने पड़ेंगे।

गंदगी फैलाने पर अब कटेगा जुर्माना

श्री काशी विश्वनाथ धाम में अगर आप पान गुटखा खाते हुए या गंदगी फैलाते हुए पकड़े गए तो ₹500 का जुर्माना भरना पड़ेगा। आए दिन दर्शनार्थियों से मिल रहे गंदगी की शिकायत को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने यह अभियान शुरू किया है। मंगलवार को मंदिर के वेंडरों द्वारा दूध का पैकेट परिसर में फेंकने पर दो लोगों से जुर्माना वसूला गया है। मुख्यकार्यपालक अधिकारी ने बताया कि मंदिर प्रशासन द्वारा कैमरे से भी निगरानी शुरू की जा रही है ताकि कर्मचारी, अधिकारी, दर्शनार्थी, पुलिसकर्मी कोई भी परिसर में गंदगी फैलाता है तो पकड़े जाने पर तत्काल ₹500 का जुर्माना लगाया जा सके।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *