पूर्वांचल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर:फुलवरिया फोरलेन का कियास्थलीय निरीक्षण:दुर्गा मंदिर में दर्शन पूजन कर लिया आशीर्वाद

वाराणसी 31 अक्टूबर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को दुर्गाकुंड स्थित श्री हनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय में अन्न क्षेत्र का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि “सनातन धर्म हमें हमेशा अपने पूर्वजों, अपनी परंपरा, समाज के लिए योगदान देने वाले सभी महापुरुषों के प्रति कृतज्ञता का भाव व्यक्त करने की प्रेरणा देता है”

मुख्यमंत्री ने हनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय में अन्न क्षेत्र का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर मंगलवार को वाराणसी पहुंचे। वे काशी हिंदू विश्वविद्यालय के हेलीपैड पर उतरे और सड़क मार्ग द्वारा दुर्गाकुंड स्थित श्री हनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय पहुंचे और वहां पर अन्न क्षेत्र का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि अंध विद्यालय में श्रदेय भाई जी की स्मृति में अन्न क्षेत्र का शुभारंभ होना एक सुखद अनुभूति करने वाला क्षण है। इस अवसर पर भाई जी की स्मृतियों को नमन करते हुए उन्होंने विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए पूरे ट्रस्ट को हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया।

जो व्यक्ति जीवन में कोई दान नहीं किया, उस व्यक्ति को कभी भी जीवन में आत्म संतुष्टि का भाव पैदा नहीं होता-योगी आदित्यनाथ

उन्होंने कहा कि हम सब जानते हैं भारत की सनातन धर्म की परंपरा में अन्न दान को एक पवित्र दान के रूप में देखती है और ‘अन्न ब्रह्म’ कहकर के भारत की वैदिक परंपरा में इसको अत्यंत महत्व दिया है। अन्न को ब्रह्म के रूप में रख करके इस दान को एक पवित्र दान माना गया है। रामायण से लेकर अन्य कई ग्रंथों में इसके उदाहरण मिलेंगे। जिस व्यक्ति ने कभी जीवन में कोई दान नहीं किया है और जीवन के बाद अपने अच्छे पुण्य कर्म क्यों न रहे हो, उसे व्यक्ति को कभी भी जीवन में आत्म संतुष्टि का भाव पैदा नहीं होता, भले उसको स्वर्ग का राज्य क्यों न मिल जाए।

विकलांग को दिव्यांग कहकर प्रधानमंत्री ने उनके जीवन और समाज, दोनो को एक नई दृष्टि दी है-मुख्यमंत्री

उन्होंने कहा कि अन्न नाम के महत्व को एक भारतीय से ज्यादा और कोई नहीं समझ सकता। विद्यालय के छात्रों और काशी दर्शन करने आने वाले जरूरतमंदों के लिए एक पवित्र कार्य हुआ है। देश के अंदर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक नई दृष्टि दी है। जिन्हें हम पहले विकलांग कहते थे, जिन्हें समाज उपेक्षित मानता था, परिवार के लोग जिन्हें एक प्रकार से त्याग कर देते थे उन्हें दिव्यांग कहकर के प्रधानमंत्री ने उनके जीवन को और समाज को एक नई दृष्टि दी है। केंद्र और राज्य शासन के स्तर पर अनेक कार्यक्रम चल रहे हैं, अनेक अभियान प्रारंभ हुए हैं और मुझे लगता है कि ट्रस्ट का एक कार्यक्रम भी इसी से जुड़ा हुआ है, इसी प्रकार का एक अभियान है।

सनातन धर्म हमें हमेशा अपने पूर्वजों, अपनी परंपरा, समाज के लिए योगदान देने वाले सभी महापुरुषों के प्रति कृतज्ञता का भाव व्यक्त करने की प्रेरणा देता है-योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे धर्मार्थ संस्थाएं और सामाजिक संस्थाएं समाज के प्रति और राष्ट्र के प्रति अगर अपनी जिम्मेदारियों को ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करना प्रारंभ कर देंगी तो फिर समाज में कहीं भी अभाव के लिए कोई जगह नहीं होगी। सर्वत्र खुशी का माहौल होगा, राम राज्य की स्थिति होगी। गीता प्रेस की कल्याण पत्रिका घर-घर सनातन धर्म और नैतिक मूल्यों पहुंचने का कार्य किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है।
इस दौरान मंत्री रविंद्र जायसवाल, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, महापौर अशोक कुमार तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, जिलाध्यक्ष और विधान परिषद सदस्य हंसराज विश्वकर्मा, कृष्ण कुमार जालान, अखिलेश खेमका, राकेश गोयल, और महामंडलेश्वर महंत संतोष दास सतुआ बाबा, कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
कार्यक्रम के पश्चात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुर्गाकुंड स्थित दुर्गा मंदिर सिद्ध पीठ में विधिवत दर्शन पूजन मां का आशीर्वाद प्राप्त किया।

फुलवरिया फोरलेन का मुख्यमंत्री ने स्थलीय निरीक्षण कर युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर अतिशीघ्र कार्य पूर्ण कराए जाने का दिया निर्देश

तत्पश्चात मुख्यमंत्री ने फुलवरिया फोरलेन के निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया तथा युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर अतिशीघ्र कार्य पूर्ण कराए जाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्य में और तेजी लाए जाने पर विशेष जोर दिया।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *