अपना देश

मेरठ से दिल्ली का सफर होगा आसान, मोदीनगर दक्षिण तक दौड़ी नमो भारत

12 दिसंबर 2023
मेरठ साउथ और मोदीनगर क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए जल्द दिल्ली की राह आसान होगी। नमो भारत ट्रेन का रविवार को दुहाई से मोदीनगर दक्षिण तक ट्रायल किया गया। ट्रेन के दूसरे खंड के पूरे हिस्से में ट्रायल इसी माह के अंत तक शुरू हो जाएगा।
इसके बाद मार्च तक इस रूट पर यात्री ट्रेन शुरू कर दी जाएगी। दिल्ली जाने वाले लोग नमो भारत ट्रेन के जरिए गाजियाबाद पहुंचेंगे और यहां से सीधे मेट्रो के जरिए दिल्ली आसानी से पहुंच जाएंगे।

दुहाई से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक कॉरिडोर की लंबाई 25 किलोमीटर है। इस खंड में 750 सिंगल पिलर बनाए हैं। सिविल निर्माण कार्य पूरा होने के बाद 98 फीसदी से ज्यादा ट्रैक बिछा दिया गया है। चार से पांच दिन में ट्रैक बिछाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। ओएचई ट्रेक्शन इस्टॉलेशन का काम आधे से ज्यादा पूरा हो गया है। सभी स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार पर काम तेजी से कराया जा रहा है। आरआरटीएस से जुड़े अधिकारियों की मानें तो अगले 20 दिन में पूरे खंड पर ट्रायल शुरू हो जाएगा। इसके बाद एक साथ दुहाई से लेकर मेरठ साउथ तक 25 किलोमीटर पर ट्रायल शुरू हो जाएगा।

दूसरे खंड के स्टेशन पर काम चल रहा

दूसरे खंड के 25 किलोमीटर लंबे इस खंड के मुरादनगर स्टेशन का कार्य अंतिम चरण में है। स्टेशन में सड़क के दोनों ओर प्रवेश निकास द्वार बनाए जा रहे हैं। चार लिफ्ट और छह एस्कलेटर लगाने का काम चल रहा है। स्टेशन को मुरादनगर बस अड्डे के साथ जोड़ा जा रहा है। मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। दोनों स्टेशन में ग्राउंड, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म तीन लेवल हैं। प्रवेश और निकास के लिए दोनों ओर एक-एक द्वार बनाया जाएगा।

मैन्युअल तरीके से किया जा रहा ऑपरेट

दूसरे खंड के जिस आधे हिस्से पर रविवार को ट्रायल शुरू किया गया वह भी मैन्युअल तरीके से ऑपरेट किया जा रहा है। ट्रायल रन की इस प्रक्रिया में सबसे पहले रविवार को मुरादनगर रिसीविंग सब स्टेशन से मोदीनगर साउथ तक ओएचई को 25 केवी की क्षमता के साथ चार्ज किया गया। मुरादनगर स्टेशन से बहुत धीमी रफ्तार से मोदीनगर साउथ तक लाया गया, जहां से वापसी में इसकी रफ्तार को थोड़ा बढ़ाते हुए दुहाई वापस लाया गया।

ट्रायल रन के प्रक्रिया में नमो भारत ट्रेनों का ट्रैक और ट्रैकशन के साथ परीक्षण किया जा रहा है। इस दौरान ट्रेन को ट्रेन कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम (टीसीएमएस) के तहत मैन्यूअल तरीके से ऑपरेट किया जा रहा है। रविवार को शुरू किया गया ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा। नमो भारत ट्रेन ने दुहाई स्टेशन से आगे बढ़ते हुए मुरादनगर स्टेशन पहुंची और फिर उससे आगे मोदीनगर साउथ तक लगभग 12 किमी की दूरी तय की।

प्राथमिक खंड पर चल रहीं ट्रेन से हुआ ट्रायल

प्राथमिक खंड के साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। रविवार को दुहाई से मोदीनगर साउथ के बीच इन्हीं ट्रेन से ट्रायल किया गया। अधिकारियों के अनुसार यह सफल रहा।

17 किलोमीटर के खंड पर दौड़ रही ट्रेन

20 अक्तूबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर लंबे प्रायोरिटी सेक्शन में नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। शुरुआती दौर में इस खंड पर लोगों ने खूब यात्रा की। इन दिनों से ट्रेन में यात्रियों के संख्या कम और इसके सफर का लुत्फ उठाने वालों की संख्या ज्यादा है। लोग छुट्टी के दिनों में इस ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं।

मेरठ साउथ स्टेशन 22 मीटर ऊंचा

मेरठ दक्षिण स्टेशन लगभग 215 मीटर लंबा और 36 मीटर चौड़ा है। इसकी जमीन से 22 मीटर ऊंचाई है। स्टेशन में ग्राउंड, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म लेवल होंगे। स्टेशन बनने से खरखौदा, मोहिउद्दीनपुर और कादराबाद समेत आसपास के अन्य इलाकों में रहने वाले लोगों की यात्रा आसान हो जाएगी।

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने कहा, ‘दुहाई से मोदीनगर दक्षिण तक नमो भारत ट्रेन का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। इसी माह दूसरे खंड के बचे हुए शेष भाग के मेरठ साउथ तक ट्रायल शुरू होगा। पूरे खंड पर ट्रायल शुरू होने के बाद इसका सेफ्टी ऑडिट होगा। इसके बाद साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक ट्रेन शुरू हो जाएगी। इससे इस क्षेत्र के लोगों को यातायात की एक नई सुविधा उपलब्ध होगी।’

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *