ताज़ातरीन

यूपी के जेलो में बंद कैदी भी देखेंगे प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण

अयोध्या21 जनवरी :अयोध्या स्थित राममंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह का उत्तर प्रदेश की जेलों में बंद कैदी भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि 22 जनवरी के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण उनकी बैरक में किया जाएगा। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले, कैदी विभिन्न सामान तैयार करने में व्यस्त हैं, जिन्हें समारोह के लिए भेजा जा रहा है और जेलों में उनके लिए ‘रामकथा’ और भजन सुनने की भी व्यवस्था की जा रही है।

कैदियों के लिए प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के सीधा प्रसारण के लिए की गई व्यवस्था के बारे में पूछे जाने पर, जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “हम उन्हें प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए जेलों के अंदर व्यवस्था कर रहे हैं। जेल के अंदर हर कोई कट्टर अपराधी नहीं है और वे समारोह का सजीव प्रसारण देखने के लिए बहुत उत्सुक हैं।” इस बारे में अपर पुलिस महानिदेशक (जेल) एस एन साबत ने कहा, “हमारे पास जेलों की बैरक में एलईडी टीवी जैसी बुनियादी सुविधाएं पहले से ही हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा। यह उनके लिए एक आध्यात्मिक कार्यक्रम भी होगा।
इस कार्यक्रम से कैदियों को जेल से बाहर आने पर अपराध से दूर रहने में मदद भी मिल सकती है।” उन्होंने कहा कि जेल के कैदी भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए अपनी तरफ से चढ़ावा भेज रहे हैं। भदोही जेल से राम मंदिर डिजाइन वाली कालीन और लटकने वाली कालीन बृहस्पतिवार को ही अयोध्या भेजी जा चुकी हैं। भगवान राम और मंदिर वाली ये कालीन कैदियों ने तैयार की हैं। जिला प्रशासन द्वारा उन्हें इस कार्य के लिए सभी आवश्यक सामग्री उपलब्ध करायी गयी।

रायबरेली जेल में कैदियों ने 11 हजार दीये बनाए हैं,जिन्हें अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन जेल और जिले के अन्य सरकारी कार्यालयों में जलाया जाएगा। इसी तरह, नोएडा जेल में 1000 एलईडी बल्ब बनाए गए, जिला जेल मैनपुरी में कैदियों ने तारकशी कला में राम मंदिर और राम दरबार बनाया है, सहारनपुर जेल के कैदियों ने राम मंदिर के लकड़ी के मॉडल बनाए हैं, फतेहपुर जेल के कैदियों ने भगवान राम के नाम और मंदिर मुद्रित थैले बनाए हैं।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *