अपना देश

राजनाथ सिंह ने किया पतंजलि गुरुकुल की रखी आधारशिला

देहरादून 7 जनवरी :उत्तराखंड के हरिद्वार में स्वामी दर्शनानंद गुरुकुल महाविद्यालय में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुकुलम एवं आचार्यकुलम की आधारशिला रखी। इस दौरान उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव और योग गुरु बाबा रामदेव मौजूद रहें। पतंजलि योगपीठ के 29वें स्थापना दिवस, महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती और गुरुकुल के संस्थापक स्वामी दर्शनानंद की जयंती के अवसर पर पतंजलि गुरुकुलम का शिलान्यास किया गया है।

बाबा रामदेव के मुताबिक, स्वामी दर्शनानन्द ने 118 साल पहले 3 बीघा जमीन, 3 ब्रह्मचारी और 3 चवन्नियों के साथ गुरुकुल की शुरुआत की थी। उन्हीं के नाम पर गुरुकुल का मान स्वामी दर्शनानंद गुरुकुल महाविद्यालय रखा गया है। यहां तीन बड़े प्रोजेक्ट संचालित होंगे। इसमें पहला 250 करोड़ की लागत से तैयार होने वाला सात मंजिला पतंजलि गुरुकुलम होगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा गुरुकुल होगा। इसमें 1500 छात्रों के रहने लिए हॉस्टल की सुविधाएं होंगी।

इसके अलावा यहां लगभग 250 करोड़ की लागत से आचार्यकुलम की शाखा स्थापित की जाएगी, जिसमें लगभग पांच हजार बच्चे डे-बोर्डिंग का लाभ ले सकेंगे। आचार्यकुलम में सुबह आठ से पांच बजे तक बच्चों को भारतीय सनातन, अध्यात्म, योग के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा दी जाएगी। संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी सहित दुनिया की पांच भाषाओं का ज्ञान बच्चों को दिया जाएगा। साथ ही यहां महर्षि दयानंद अतिथि भवन बनाने की भी योजना है। यहां शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को संस्कार भी दिए जाएंगे।

गुरुकुल की पुरानी इमारत की हिफाजत होगी

बाबा रामदेव ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि यह गुरुकुल शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाएगा। इस भूमि से नया इतिहास, नया कीर्तिमान रचा जाएगा। स्वामी दर्शनानंद ने जिस इमारत में गुरुकुल की शुरुआत की थी, उसे संजोया जाएगा। ये हमारी धरोहर हैं और इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा।

रामदेव ने कहा कि हरिद्वार और ज्वालापुर के लोगों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं वाला सामुदायिक केंद्र बनाया जाएगा। जहां स्थानीय लोग बहुत कम कीमत पर कार्यक्रम का आयोजन कर सकेंगे। इसके अलावा पतंजलि का वेलनेस सेंटर और मल्टी स्पेशियलिटी हेल्थ सेंटर भी बनाया जाएगा। ताकि स्थानीय लोगों को लाभ मिल सके। चौहान समाज के लोगों ने गुरुकुल की सुरक्षा शाखा करने में बड़ी भूमिका अदा की है। इसलिए सम्राट पृथ्वी राज चौहान की एक विशाल प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *