ताज़ातरीन

विद्युत विभाग:सरकार की OTS योजना के तीसरे चरण में भी पूर्वान्चल निगम रहा फ़िसड्डी,आकड़ो की बाज़ीगरी में प्रथम:पश्चिमांचल निगम वसूली में प्रथम

वाराणासी 3 जनवरी:”“””””शम्भू राज में संभव””””””उपभोक्ताओं को विद्युत के बकाये बिजली बिलो के लिए योगी सरकार की एकमुश्त समाधान योजना (OTS) योजना के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के दिनांक 31.12.23 के आकड़ो के अनुसार पूर्वान्चल विद्युत वितरण निगम उपभोक्ताओं के पंजीकरण औऱ बकाये एरियर की वसूली में अन्य निगमो के सापेक्ष तीसरे चरण में भी फिसड्डी रहा।

प्रथम चरण में पूर्वान्चल

उल्लेखनीय है कि प्रथम चरण में पूर्वान्चल निगम के प्रबंध निदेशक, शम्भू कुमार आईएएस की OTS योजना के सुरुवात में प्रेस कॉन्फ्रेंस, प्रचार-प्रसार औऱ प्रतिदिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के अलावा अपनी टोपी उसके सिर करने के तमाम तिकड़म करने के बावजूद UPPCL के 27 नवंबर के आकड़ो के अनुसार पूर्वान्चल निगम 80 लाख से अधिक उपभोक्ताओं के सापेक्ष 6.34% ही पंजीकरण औऱ बकाये एरियर की राशि का मात्र 3% ही वसूली हो पाई थी। जबकी एकमुश्त समाधान योजना (OTS) योजना के प्रथम चरण में पंजीकरण कराने पर अधिक लाभ(सर चार्ज पर 100 ℅) बकाये बिजली बिलों के सापेक्ष मिलना था।

दूसरा चरण में पूर्वान्चल

पूर्वान्चल निगम की 27 नवंबर के बाद 14 दिसंबर तक बकाया वसूली में मात्र 2.1% की बढ़ोत्तरी तो पंजीकरण में मात्र 4.25% की थी दूसरे चरण में UPPCL के 14.12.23 के आकड़ो के अनुसार पूर्वान्चल निगम 80,45,148उपभोक्ताओं के सापेक्ष 10% उपभोक्ताओं का पंजीकरण में फ़िसड्डी तो बकाये एरियर रू० 18,892.53 करोड़ की राशि के सापेक्ष का 5.1% वसूली कर प्रथम चरण की तरह दूसरे चरण में भी फिसड्डी रहा था।

तीसरा चरण में पूर्वान्चल

तीसरे चरण में UPPCL के 31.12.23 के आकड़ो के अनुसार पूर्वान्चल निगम 80,45,148 उपभोक्ताओं के सापेक्ष 16% उपभोक्ताओं का पंजीकरण में फ़िसड्डी तो बकाये एरियर रू० 18,892.53 करोड़ की राशि के सापेक्ष का 8.06% वसूली कर प्रथम औऱ दूसरे चरण की तरह तीसरे चरण में भी फिसड्डी रहा।

#वही पर पश्चिमांचल निगम बकाये एरियर की वसूली में 17.73% के साथ पहले नम्बर पर तो उपभोक्ताओं का पंजीकरण कराने में 25% के साथ दूसरे नंबर पर है।

#दक्षिणांचल निगम बकाये एरियर की वसूली में 14.10% के साथ दूसरे नंबर पर तो उपभोक्ताओं का पंजीकरण कराने में 22% के साथ तीसरे नंबर पर है।

#मध्यांचल निगम बकाये एरियर की वसूली में 12.93% के साथ तीसरे नंबर पर तो उपभोक्ताओं का पंजीकरण कराने में 12.93% के साथ चौथे नंबर पर है।

#केस्को निगम बकाये एरियर की वसूली में 9.27% के साथ चौथे नंबर पर तो उपभोक्ताओं का पंजीकरण कराने में 26% के साथ पहले नंबर पर है।

आकड़ो की बाज़ीगरी

वही कई अधिकारियो ने बताया कि OTS योजना में पूर्वान्चल बकाये एरियर की वसूली में पूर्वान्चल निगम ने 31.12.23 तक 1523.49 करोड़ की वसूली कर अन्य निगमो के सापेक्ष जबरदस्त सफलता हासिल की।

छुटे उपभोक्ता 16 जनवरी तक उठाये OTS का लाभ

वही पर एकमुश्त समाधान योजना के तहत ऊर्जा विभाग को प्रदेश भर से कुल बकाये एरियर से 11.64% के साथ लगभग 5 हजार करोड़ के राजस्व की प्राप्ती हुए। इसी के साथ विभाग ने OTS योजना को 16 जनवरी तक विस्तार दिया।

ओटीएस योजना की आड़ में मिली कामयाबी

आज की वीडियो कंन्फ्रेंसिंग में पूर्वान्चल के राजस्व वसूली के लक्ष्य की प्राप्ति पर शक्ति भवन वाले बड़केबाबू ने पूर्वांचल के बड़केबाबू की खैर मकदम किया तो पश्चिमांचल निगम के बड़केबाबू की लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली पर क्लास लगाई।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *