पूर्वांचल

विद्युत विभाग:4-जी मीटर लगाने में फंस रहे पेच-दर-पेच:करोड़ की योजना का नहीं हो सका श्रीगणेश:हर बार श्रीगणेश की नई डेट

वाराणसी 2 अप्रैल:पूर्वान्चल विद्युत वितरण निगम में 21 जिलों में 4 जी स्मार्ट मीटर लगने का मुहूर्त नहीं निकल सका। 3 माह बाद भी तय नहीं हो हुआ है कि ये मीटर कब से लगने शुरू होंगे।जनवरी और फरवरी के बाद मार्च भी बीत गया इस लेटलतीफी के पीछे मीटर में लगने वाले दो उपकरणों के संबंध में पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन का निर्णय न ले पाना कारण माना जा रहा है, वे उपकरण हैं कॉपर या ब्रॉस कोटिंग वाला ‘लग’ और ‘सील’। निर्णय न लेने की स्थिति में उनके आर्डर भी नहीं दिए गए हैं।करोड़ की योजना का श्रीगणेश नहीं हो सका है। इसके चलते मीटर की गुणवत्ता जांच भी रुक गई है।

प्रबंधन यह तय नहीं कर पा रहा है कि मीटर में 15 या 20 टर्न में कौ सील लागाई जाए

पूर्वान्चल प्रबंधन ने 20 टर्न वाला सील लगाने का प्रस्ताव भेजा है। अफसरों का मानना है कि 20 टर्न वाली सील जल्दी नहीं टूटती है। दो महीने से इस पर न तो सहमति बन रही और न ही कोई आर्डर जारी किया गया है।

कंपनी के सर्वे में भी लापरवाही

मीटर लगाने वाली कंपनी उपभोक्ताओं का सर्वे करा रही है। इसमें एक प्रोफार्मा पर उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी समेत पांच कॉलम भरने हैं। लेकिन कर्मचारी सर्वे के नाम खानापूर्ति कर रहे हैं। किसी उपभोक्ता से कोई जानकारी नहीं ले रहे हैं। सिर्फ मीटर की फोटो, मीटर रीडिंग और मीटर के साथ सेल्फी लेकर चले जा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि डिस्कॉम ने जनवरी में प्रीपेड मीटर लगाने का ऐलान किया था। फिर वह तिथि टलते हुए एक मार्च हो गई। मार्च का महीना भी बीत गया मीटर गोदाम से बाहर मीटर नहीं आ सके वाराणसी- गाजीपुर, प्रयागराज-मिर्जापुर जोन में पहले चरण में 25 हजार मीटर लगाए जाएंगे। दूसरे चरण में 75000 और तीसरे चरण में 1.15 लाख मीटर लगने हैं।
वही पूर्वान्चल के निदेशक,तकनीकी,जितेंद्र नलवाया, निदेशक, ने बताया कि मीटर लगाने में आ रही दिक्कत/अड़चनों को दूर कर ली जाएंगी। प्रयास है कि अप्रैल में मीटर लगने शुरू हो जाएं

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *