अपना देश

सूरज की सतह पर दिखी बड़ी चीज़ ने अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को किया हैरान !

18अप्रैल 2023
सूर्य की सतह पर अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को दीवार जैसी ऊंची संरचना नज़र आई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सूर्य की सतह पर दिखाई देने वाली यह दीवार 1 लाख किलोमीटर ऊंची है और इसे प्लाज्मा वॉल बताया जा रहा है।

इस दीवार को अर्जेंटीना के खगोलशास्त्री और एस्ट्रोफोटोग्राफर शाउबर पौप्यू ने अपने कैमरे में कैद किया। पौप्यू ने यह तस्वीर 9 मार्च को खींची थी। फोटो में प्लाज्मा की एक विशाल दीवार सूर्य की सतह की ओर गिरती नज़र आ रही है।

इन दिनों सूर्य की सतह पर बहुत सी ऐसी गतिविधियां हो रही हैं खगोलशास्त्रियों को हैरान कर रही हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह दीवार इतनी ऊंची है कि एक के ऊपर एक 8 धरती रखी जा सकती है। ऐसी संरचनाएं सूर्य की सतह पर पहले भी देखी जा चुकी हैं। ये संरचनाएं बहुत कम अंतराल पर उभरती हैं और ध्रुवों के छल्लों के आसपास नज़र आती हैं। इन्हें पोलर क्राउन प्रॉमिनेंस (पीसीपी) कहा जाता है। जहां तक इनके गठन का संबंध है, ये साधारण प्रमुखता के समान होती हैं जो प्लाज्मा या आयनित गैस से बनती हैं। सूर्य की सतह से यह प्लाज्मा लगातार बाहर निकलता रहता है।

नासा के मुताबिक सूर्य पर ध्रुवों के पास जो चुंबकीय क्षेत्र होता है वो बहुत शक्तिशाली होता है और इस कारण से यह प्लाज्मा ऊपर की तरफ फटते ही नीचे की ओर गिर जाता है। इस कारण इन्हें प्लाज्मा जलप्रपात भी कहा जाता है और इसकी गति भी बहुत तेज होती है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *