राजनीति

राहुल गाँधी ने बताया भारत जोड़ो यात्रा के दौरान क्यों पहने है टी-शर्ट

हरियाणा10जनवरी :कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के बीच एक चीज की चर्चा सबसे ज्यादा रही और वह है पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की टी-शर्ट. यात्रा की शुरुआत से ही राहुल गांधी टी-शर्ट में ही नजर आए हैं. कड़ाके की सर्दी में भी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंची, वे टी-शर्ट में ही नजर आए. राहुल गांधी टी-शर्ट में क्यों घूम रहे हैं? ये सवाल खुद राहुल से भी कई बार पूछा जा चुका है. उन्होंने अब इसका जवाब दिया है.
राहुल गांधी ने साथ ही ये भी बताया है कि वे स्वेटर कब पहनेंगे. राहुल गांधी ने सोमवार की शाम अंबाला में एक नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए कहा कि लोग मुझसे ये पूछते हैं कि मैंने ये सफेद टी-शर्ट क्यों पहनी है, क्या मुझे ठंड नहीं लगती? मैं आपको इसका कारण बताऊंगा. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में गरीब परिवार से आने वाली तीन बच्चियां फटे कपड़ों में मिली थीं जिसके बाद मैंने ये फैसला लिया कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान केवल टी-शर्ट ही पहनेंगे.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि जब यात्रा शुरू हुई थी, केरल में गर्मी और उमस भरा मौसम था. उन्होंने आगे कहा कि यात्रा ने जब मध्य प्रदेश में प्रवेश किया, तब थोड़ी-थोड़ी ठंड थी. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि एक दिन गरीब परिवार की तीन बच्चियां फटे कपड़ों में मेरे पास आईं. उन्होंने कहा कि जब उन बच्चियों को पकड़ा, तब वे कांप रही थीं क्योंकि बच्चियों ने गर्म कपड़े नहीं पहने थे. राहुल गांधी ने कहा कि उसी दिन ये निर्णय लिया कि जब तक कांप नहीं जाऊंगा, केवल टी-शर्ट ही पहनूंगा.

उन्होंने आगे कहा कि जब कांपना शुरू कर दूंगा, तब स्वेटर पहनने के बारे में सोचूंगा. राहुल गांधी ने कहा कि मैं मध्य प्रदेश कि उन तीन बच्चियों को ये संदेश देना चाहता हूं कि यदि तुमको ठंड लग रही है तो राहुल गांधी को भी ठंड लगेगी. उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जब मौसम की वजह से फसल पूरी तरह बर्बाद हो जाती है और किसान मुआवजे की मांग को लेर पहुंचते हैं. तब उन्हें पता चलता है कि कंपनी कहां हैं, ये अभी पता किया जाना है. राहुल गांधी ने कहा कि पूरे हिमाचल प्रदेश के सेब का व्यापार एक उद्योगपति के हाथ में हैं. उन्होंने आगे कहा कि अगर आप जम्मू और कश्मीर जाओ तो वहां भी सेब व्यापार उसी उद्योगपति के हाथ में है. राहुल गांधी ने अब वापस लिए जा चुके तीन कृषि कानूनों के विरोध में हुए किसान आंदोलन का जिक्र किया और कहा कि कांग्रेस ने संसद में ये मुद्दा उठाया था. हमने कहा था कि इसके विरोध में 700 किसान अपनी जान गंवा चुके हैं.

उन्होंने कहा कि हमने ये मांग की थी कि कम से कम इनके बलिदान का संज्ञान लेकर सरकार इन्हें शहीद का दर्जा दे लेकिन सरकार ने मौत की बात माना ही नहीं. गौरतलब है कि भारत जोड़ो यात्रा जब उत्तर प्रदेश में थी, तब भी राहुल गांधी ने बागपत में टी-शर्ट को लेकर उठ रहे सवालों का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि उनके साथ गरीब किसान और मजदूर फटे कपड़ों में अकेले चल रहे हैं लेकिन उनकी ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा. वास्तविक सवाल मेरे टी-शर्ट में होने को लेकर नहीं है. वास्तविक सवाल तो ये हैं कि देश के किसान, गरीब मजदूर और उनके बच्चे फटे कपड़ों में हैं,

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *