पूर्वांचल

वाराणसी:जिलाधिकारी ने विद्यालय का कियाऔचक निरीक्षण,अनुपस्थित पाये जाने को किया बर्खास्त

वाराणसी5दिसम्बर:जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने सोमवार को प्राथमिक विद्यालय सिकरौल न०1 नगर क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान शिक्षामित्र, आंगनबाड़ी, सहायिका कुल 04 लोग बिना सूचना अनुपस्थित मिलने पर उन्होंने शिक्षामित्र पुष्पा राय, आंगनबाड़ी कार्यकत्री बीना देवी, ममता चौबे व सहायिका पिंकी यादव सभी को बर्खास्त करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने विद्यालय में साफ सफाई न होने पर काफी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने बच्चों से सवाल-जवाब कर शिक्षा की गुणवत्ता परखी और बच्चों के जवाबों से संतुष्ट दिखे। कुछ बच्चों के पास किताबे न होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने बच्चों से पूछा कि पैसा मिल रहा है कि नहीं जो डीबीटी के तहत 12 बच्चों को पैसा नहीं मिला था, उस पर काफी नाराजगी व्यक्त की। मौके पर 103 बच्चों में से 45 बच्चे उपस्थित पाए गए।
जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूल में इतने ज्यादा बच्चे नदारत हैं, जिन्हें स्कूल लाने की जिम्मेदारी यहां के शिक्षकों की है व पता करें कि आखिर बच्चे क्यों नहीं आ रहे। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्तर से बेहतर शिक्षा मिलने से बच्चे भविष्य में बेहतर करेंगे। इसलिए शिक्षा का स्तर बेहतर बनाया जाना चाहिए। हर समस्या का निराकरण कराकर बेहतर पठन-पाठन का माहौल बनाया जाए। सभी अध्यापक समय से विद्यालय आएं और अपने दायित्व का निर्वहन पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ करें। उन्होंने कहा कि बच्चों के अभिभावकों से भी हमेशा संपर्क बनाए रखें और बच्चों की पढ़ाई को लेकर उन्हें भी प्रेरित करते रहें।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *