कोविड-19

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए वेरिएंट को फैलने से रोकने जारी किए दिशा निर्देश

दिल्ली30नवंबर: दुनिया में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों और खतरों को देखते हुए आज केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ पब्लिक हेल्थ रेस्पॉन्स और तैयारियों की समीक्षा बैठक की. बैठक में राजेश भूषण के साथ नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य वी के पॉल, नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल, डीजी आईसीएमआर डॉ. बलराम भार्गव, डॉ. सुजीत के सिंह, निदेशक, एनसीडीसी, राज्य स्वास्थ्य सचिव, एमडी (एनएचएम), मंत्रालय के प्रतिनिधि विदेश मंत्रालय, आप्रवासन ब्यूरो (बीओआई), राज्य हवाई अड्डे के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी (एपीएचओ) और राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के अन्य अधिकारी मौजूद थे. डीजी आईसीएमआर ने इस बैठक में बताया कि ओमिक्रोन वेरिएंट RTPCR और RAT से नहीं बचता है. इसलिए, राज्यों को किसी भी मामले की जल्द से जल्द पहचान के लिए टेस्टिंग में तेजी लाने की सलाह दी गई है.

एट रिस्क’ की श्रेणी वाले देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की पहले और 8वें दिन विशिष्ट श्रेणी के यात्रियों के सैंपल टेस्टिंग करने आवश्यकता है. राज्यों को ‘एट रिस्क’ देशों के अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को आरटी-पीसीआर परीक्षण की रिपोर्ट उपलब्ध होने तक हवाई अड्डों पर प्रतीक्षा करने की तैयारी करने की सलाह दी है.

जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सभी पॉजिटिव सैंपल को INSACOG लैब्स जो राज्यों के साथ मैप की गई हैं, वहां तुरंत भेजें. राज्य सरकार पॉजिटिव व्यक्तियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करें और 14 दिनों के लिए इसका फॉलो अप भी करें. राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाने की सलाह दी गई है. टेस्टिंग के बुनियादी ढांचे को मजबूत करें और टेस्टिंग दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू करें. साथ ही आरटी-पीसीआर अनुपात को बनाए रखते हुए प्रत्येक जिले में पर्याप्त टेस्टिंग सुनिश्चित करें।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *