ताज़ातरीन

अयोध्या धाम में प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर परिवहन आयुक्त ने की बैठक,दिये आवश्यक निर्देश

लखनऊ 6जनवरी:परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने जनपद अयोध्या एवं लखनऊ के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने जनपद से सम्बन्धित ट्रेवेल एजेन्सियों के प्रतिनिधियों एवं निजी बस संचालकों के साथ बैठक कर उन्होंने चालकों एवं परिचालकों को सभ्य आचरण करने, धूम्रपान/गुटखा आदि का सेवन न करने, वर्दी में होने, आगन्तुकों से निर्धारित रेट से अधिक किराया न वसूल करने के संबंध में प्रशिक्षित करें। साथ ही उन्होंने वाहनों में किराया सूची तथा डैशबोर्ड पर ड्राइवर का फोटो सहित नाम व ड्राइविंग लाइसेंस नम्बर आदि रखने के भी निर्देश दिये है।

परिवहन आयुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं परिवहन मंत्री के निर्देशों के अनुपालन में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने लखनऊ के अधिकारियों को ओला एवं उबर के संचालकों के साथ भी बैठक कर उपरोक्त कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। यह भी निर्देश दिए कि निजी बस वाहन संचालकों के साथ बैठक कर उन्हें इस बात से अवगत कराया जाय कि अयोध्या में प्रस्तावित उक्त महत्वपूर्ण भक्तिमय कार्यक्रम के लिए श्रद्धालुओं को लाने-ले जाने वाली बसों में साफ-सफाई के साथ-साथ फूल मालाओं से सुसज्जित रखने तथा भक्ति गीत बजाये जाने हेतु चालकों/परिचालकों से वार्ता कर अमल में लाए।
परिवहन आयुक्त ने जनपद अयोध्या को जाने वाले समस्त हाईवेज के प्रत्येक टोल प्लाजा पर परिवहन विभाग का संयुक्त हेल्पडेस्क रोडवेज के अधिकारियों के साथ बनाया जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक टोल प्लाजा पर लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम से सड़क सुरक्षा नियमों का पालन किये जाने हेतु प्रसारण के साथ-साथ सड़क सुरक्षा/यातायात नियमों की होर्डिंग भी लगायी जाय तथा परिवहन विभाग का टोल-फ्री हेल्पलाइन नम्बर 1800-1800-151 एवं जनपद स्तरीय विभागीय कंट्रोल रूम एवं मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम का नम्बर भी प्रदर्शित किया जाय। 18 से 25 जनवरी, 2024 की अवधि में परिवहन आयुक्त मुख्यालय पर एवं अयोध्या सम्भाग के सभी जनपद एवं लखनऊ, वाराणसी एवं गोरखपुर जनपद में 24×7 कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। परिवहन आयुक्त मुख्यालय पर स्थापित परिवहन विभाग का हेल्पलाइन नम्बर 1800-1800-151 24×7 संचालित रहेगा।
जनपद अयोध्या पहुंचने वाले जितने भी हाइवे हैं, उन पर प्रति 10 किमी पर होर्डिंग लगायी जाय, जिसपर कंट्रोल रूम एवं परिवहन विभाग की हेल्पलाइन नम्बर प्रदर्शित हो। सड़क सुख्क्षा प्रकोष्ठ द्वारा जनपदों में लगाये गये इण्टरसेप्टर वाहनों को जनपद अयोध्या की 200 किमी की परिधि में संवेदनशील स्थानों पर आवश्यकतानुसार लगाया जाय। सुगम एवं सुचारू परिवहन व्यवस्था हेतु प्रवर्तन अधिकारियों को जनपद अयोध्या के नजदीकी जनपदों में चक्रानुक्रम में ड्यूटी लगायी जाय। जनपद अयोध्या के नजदीक प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा विशेष रूप से ओवरलोडिंग, ओवरस्पीडिंग एवं ड्रंकेन ड्राइविंग पर अभियान स्वरूप कार्यवाही की जाय। रोडवेज के द्वारा अपने डिपो में बसों की वैकल्पिक व्यवस्था रखी जाय, जिससे आगन्तुकों को यदि आवश्यकता पड़े तो उसे ससमय मदद हेतु पहुंचा दिया जाय।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *