विदेश

ऋषि सुनक ने भारत को दिया धोखा, ब्रिटेन की राजदूत ने की पीओके की यात्रा

लंदन14 जनवरी :22 साल बाद भारत के रक्षामंत्री ब्रिटेन की यात्रा पर गए थे। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ब्रिटेन पहुंचे और बुधवार को उन्हें प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की। हालांकि इसी दौरान यूके ने भारत की पीठ में ‘खंजर घोंपने’ का काम किया। इस दिन पाकिस्तान में ब्रिटिश उच्चायुक्त ने भारत को चिढ़ाने वाला एक दौरा किया। यह दौरा मीरपुर का था, जो भारत के कश्मीर का हिस्सा है, लेकिन इसे अवैध रूप से पाकिस्तान ने कब्जाया हुआ है। ब्रिटिश उच्चायुक्त की यह बेहद सोची समझी यात्रा थी, जिस पर सभी का ध्यान गया।

पाकिस्तान की ब्रिटिश उच्चायुक्त जेन मैरियट ने ट्वीट करते हुए मीरपुर की चार तस्वीरें शेयर की। उन्होंने लिखा, ‘मीरपुर से सलाम, ब्रिटेन और पाकिस्तान के लोगों के बीच आपसी संबंधों का केंद्र! 70 फीसदी ब्रिटिश पाकिस्तानी जड़ें मीरपुर से हैं, जिससे हमारा साथ मिलकर काम करना प्रवासी हितों के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। अपने आतिथ्य के लिए धन्यवाद!’ मीरपुर पीओके में आता है जो कि भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद वाली जगह है।

POK की जमीन पर

किसी भी विदेशी राजनयिक का POK में जाना एक विवाद बन जाता है। लेकिन ब्रिटिश राजनयिक की यह यात्रा तब हुई, जब भारतीय रक्षामंत्री ब्रिटेन की यात्रा पर थे। वहीं मीरपुर जाने का फैसला उन्होंने तब चुना जिस दिन रक्षामंत्री और ब्रिटिश पीएम ने आपस में मुलाकात की। उनके ट्वीट पर लोगों ने उन्हें याद दिलाया कि वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में खड़ी हैं। जेन मैरियट पाकिस्तान में पहली महिला ब्रिटिश उच्चायुक्त हैं।

अमेरिका ने भी किया था कुछ ऐसा

इससे पहले पिछले साल अमेरिका की ओर से भी कुछ ऐसी ही हरकत देखने को मिली थी। पाकिस्तान में अमेरिका के राजदूत डोनाल्ड ब्लोम ने गिटगित-बाल्टिस्तान का दौरा किया था। यह भी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का हिस्सा है। उनकी इस यात्रा के बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा था, ‘जम्मू कश्मीर का पूरा केंद्र शासित प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है। हम इसपर कायम हैं। अंतर्राष्ट्रीय समुमाद से हम आग्रह करना चाहेंगे कि हमारी संप्रभुता का सम्मान करें।’

राम दरबार की दी मूर्ति

राजनथा सिंह ने लंदन में प्रधानमंत्री आवास सह कार्यालय ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट’ में बुधवार को पीएम ऋषि सुनक से मुलाकात की। उन्होंने द्विपक्षीय रक्षा और आर्थिक संबंधों के मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। सिंह ने बैठक के दौरान, ब्रिटेन के प्रथम हिंदू प्रधानमंत्री सुनक को राम दरबार की एक मूर्ति भी भेंट की। बैठक में ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सर टिम बैरो भी शामिल हुए। रक्षा मंत्री ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा, ‘ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ लंदन में गर्मजोशी भरी बैठक हुई।’

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *