विदेश

नासा ने अंतरिक्ष में कैद की सफेद परी की मनमोहक तस्वीर

वाशिंगटन 28 जनवरी :हमारी ही धरती की तरह यूनिवर्स के लिए एक बात कहीं जाती है कि ये रहस्यों से भरी पड़ी है. यहां आज भी कई ऐसी चीजें मौजूद है. जिनका रहस्य आज भी रहस्यों से भरी पड़ी है. अंतरिक्ष के बारे में आज भी कई ऐसी चीजें है जो लोगों की समझ से बाहर हैं. यही कारण है कि जब रहस्यों की परतें हमारे सामने खुलती रहती है तो हम लोग उसके बारे में जानकर हैरान रह जाते हैं. ऐसा ही कुछ इन दिनों लोगों के बीच चर्चा में है. जहां अमेरिका की स्पेस एंजेंसी नासा ने दावा किया है कि उन्हें अंतरिक्ष में ‘सफेद परी’ जैसी रोशनी दिखाई दी.

हाल के दिनों में उन्होंने नासा ने अपने ऑफिशयल इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की है. जिसके साथ उन्होंने कैप्शन लिखा, ‘ ‘अंतरिक्ष में उड़ते आकाशीय हिम देवदूत (snow angle)’ जैसा दिखता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्पेस एजेंसी ने ये तस्वीर अपने हबल टेलिस्कोप से खींची है. जिसको लेकर ऐसा कहा जा रहा है कि ये एक गैलेक्सी जो हमारी धरती से लगभग दो हजार प्रकाश वर्ष दूर है. तस्वीर एक शार्पलेस 2-106 नेबुला को दिखा रही है. बताया जा रहा है कि ये तारा-निर्माण क्षेत्र जो दिखने में काफी खूबसूरत है. इस तस्वीर के साथ स्पेस एंजेंसी ने बताया कि ये धूल का एक छल्ला जो एक बेल्ट के रूप में काम करते हैं. जो नेब्युला को ‘ऑवरग्लास’ आकार में समेट रहा है. एक दिन पहले पोस्ट की गई इस तस्वीर को पांच लाख से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं और कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दिया है.

एक यूजर ने इस पर कमेंट कर लिखा, ‘ हमारी धरती से अंतरिक्ष काफी ज्यादा सुंदर है ये तस्वीर देखकर समझ आता है.’ वहीं दूसरे ने लिखा, ‘ अरे वाह! ये तो एकदम सफेद परी की तरह लग रही है.’ एक अन्य ने लिखा, ‘ यकीन नहीं होता कि हमारा अंतरिक्ष इतना ज्यादा सुंदर है.’ इसके अलावा और भी कई यूजर्स ने इस पर कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है,.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *