अपना देश

ऑपरेशन अजय, इज़राइल से 212 भारतीय नागरिक लौटे भारत

दिल्ली13 अक्टूबर :हमास से जंग के बीच इजरायल के अलग-अलग शहरों में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने का काम शुरू हो चुका है. इसके लिए भारत सरकार ने ‘ऑपरेशन अजेय’ लॉन्च किया है. इस ऑपरेशन के तहत 212 भारतीयों को लेकर इजरायल के बेन गुरियन हवाई अड्डे से पहली फ्लाइट दिल्ली पहुंच चुकी है. इजरायली समय के मुताबिक भारतीयों नागरिकों से भरी इस फ्लाइट ने रात 9 बजे बेन गुरियन हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. इस फ्लाइट में 212 यात्रियों को लेकर एअर इंडिया का विमान दिल्ली पहुंच चुका है. दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारतीय नागरिकों का स्वागत किया है.

भारत सरकार ने ऑपरेशन अजेय को उन लोगों की मदद के लिए लॉन्च किया है, जो इजरायल और हमास की बीच शुरू हुई जंग के बाद इजरायल में फंस गए हैं. दरअसल, 7 अक्टूबर को जंग शुरू होने के बाद एअर इंडिया ने इजरायल से उड़ान भरने वाली अपनी सभी उड़ानों को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया था, जिसके कारण ऐसे कई भारतीय नागरिक इजरायल में फंस गए थे, जिन्हें भारत लौटना था. सबसे खास बात यह है कि ऑपरेशन अजेय के तहत भारत सरकार जिन लोगों को इजरायल से लेकर आ रही है, उनसे किसी तरह का कोई किराया नहीं लिया जा रहा है. बता दें कि इजरायल में करीब 18 हजार भारतीय मूल के लोग रहते हैं.

ऑपरेशन अजेय के तहत भारत आ रही फ्लाइट्स में चढ़ने के लिए इजरायल के तेल अवील के एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़ लग गई है. लौटने वालों में सबसे ज्यादा तादाद भारतीय छात्रों की है. इजरायल में पढ़ाई कर रहे छात्र शुभम कुमार ने बताया कि जंग शुरू होने के बाद से ज्यादातर भारतीय छात्र घबरा गए थे. लेकिन फिर अचानक हमने कुछ लिंक देखे, जिसमे भारतीय दूतावास की तरफ से जारी की गई अधिसूचनाएं थीं. इससे हमारा मनोबल बढ़ा और हमें लौटने की सुविधा मिल गई.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *