पूर्वांचल

काशी में मणिकर्णिका घाट पर खेली गई चिता भस्म की होली

वाराणसी 21 मार्च :काशी मोक्ष की नगरी है। मान्यता है कि यहां भगवान शिव स्वयं तारक मंत्र देते हैं। यहां मृत्यु भी उत्सव की तरह मनाया जाता है। लिहाजा यहां होली पर चिता की भस्म को उनके भक्त अबीर और गुलाल की भांति एक दूसरे पर फेंककर सुख, समृद्धि और वैभव के साथ ही शिव की कृपा भी पाने की कामना करते हैं।

काशी भूतभावन बाबा विश्वनाथ के बिना काशी की होली अधूरी है। आदिकाल से ही महदेव की नगरी में होली समेत किसी भी उत्सव की शुरुआत ‘बाबा’ से ही होती है। रंगभरी एकादशी के दिन बाबा के संग अबीर गुलाल खेलकर रंगोत्सव की शुरुआत हो जाती है। महाश्मशान की नगरी काशी में अन्नपूर्णा स्वरुप देवी गौरी के पहली बार काशी आगमन के साथ ही बनारस में होली की शुरुआत रंगभरी एकादशी से हो जाती है। इसके अगले दिन मोक्ष स्थली मणिकर्णिका घाट पर भस्म की होली खेली जाती है।
मान्यता है कि काशी में रंगभरी एकादशी के दूसरे दिन बाबा विश्वनाथ शिवभक्तों के साथ होली खेलते हैं। बाबा भूतों और औघड़ों के साथ तांडव करते हैं। इस दौरान भगवान भोलेनाथ का सबसे विरत और अड़भंगी स्वरुप दिखता है।
बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में गुरुवार को मणिकर्णिका घाट पर जलती चिताओं के भस्म से होली खेली गयी। यहां भूत-पिशाच का वेश धारण किए लोगों में किसी ने चिताओं के भस्म से होली खेली, तो कोई डमरूओं के नाद पर थिरका। किसी ने चेहरे पर राख मला, तो कोई चिता भस्म से नहाया हुआ नजर आया। इस दौरान घाटों पर राख की मोटी परतें जमी रहीं। पूरा माहौल शिवमय रहा।

डमरुओं के निनाद से शुरू हुई होली

मणिकर्णिका घाट पर गुरुवार को मसान की होली देखने के लिए लाखों की संख्या में भक्तगण इकठ्ठे हुए। घाटों पर जबरदस्त भीड़ उमड़ पड़ी थी। यहाँ पांव रखने की भी जगह नहीं बची रही। मणिकर्णिका घाट पर मसान होली डमरुओं की निनाद के साथ शुरू हुई।
दरअसल, गौना के बाद मां पार्वती को श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में विराजमान कर बाबा आज यहां पर होली मना रहे हैं। मान्यता है कि रंग भरी एकादशी पर गौना कराकर लौटते समय बाबा विश्वनाथ ने देवताओं के साथ खूब होली खेले थे। लेकिन, भूत-प्रेत और औघड़ आदि के साथ होली नहीं खेल पाए थे। इसी वजह से श्री बाबा ने महाश्मशान में भूतों की होली खेली।
बाबा महाश्मसान समिति के अध्यक्ष और भस्म होली के आयोजक चैनू प्रसाद गुप्ता बताते हैं, सबसे पहले मणिकर्णिका घाट स्थित बाबा मसाननाथ मंदिर में गेरुवा लुंगी और गंजी धारण किए 21 अर्चकों ने बाबा मसाननाथ की आरती उतारी। 12 बजकर 5 मिनट पर आरती शुरू हुई, जो 45 मिनट तक चली।
इसके बाद बाबा मसाननाथ को 30 किलो फल-फूल, माला और 21 किलो प्रसाद चढ़ाया गया। इसके बाद से लोग दौड़ते हुए चिताओं के पास पहुंचे फिर चिताओं की राख को अपने शरीर पर मलते हैं। इसके साथ ही अधजली चिताओं पर गंगाजल और थोड़ी-सी भस्म भी छिड़की जा रही है। जिससे उनकी आत्मा को जाते-जाते बाबा का प्रसाद मिल जाए। बाबा से यह प्रार्थना की जाती है कि मुक्ति आपने बढ़िया दी है, तो ऊपर भी अच्छा स्थान दिया जाए। वहीं, चिताओं की जलती राख को लोग शिव के प्रसाद के रूप में अपने मुंह में डालें।

350 साल से चली आ रही, ये परम्परा

बाबा महाश्मसान समिति के अध्यक्ष और भस्म होली के आयोजक चैनू प्रसाद गुप्ता ने बताया कि उन्हीं की पीढ़ी 350 साल से चिता-भस्म की होली करा रही है। आज से करीब 17-18 साल पहले चिताओं के साथ सीधे होली नहीं खेली जाती थी। जब मंदिर में जगह नहीं बची, तो हम लोगों को बाहर निकलना पड़ा। यह हुल्लड़बाजी और बाबा का नटराजन नृत्य देख कर पूरी दुनिया चकित हो उठी। तब से हर साल रंगभरी एकादशी के दूसरे दिन चिताओं पर होली खेले जानी लगी।

साधु लोग कहां से आते हैं कुछ पता नहीं

चैनू प्रसाद ने बताया, ”साधु नरमुंड लगाकर तांडव करते हैं। वे कहां से आते हैं, क्या करते हैं और उनकी क्या मंशा है, यह मुझे नहीं पता। कुछ तो ओरिजिनल ही लगते हैं, तो वहीं कुछ कैरेक्टर प्ले करते नजर आते हैं। इन लोगों ने मसाने की सांस्कृतिक होली को भव्य बना दिया है।”
उन्होंने कहा कि आज तक इस परंपरा को निभाने में सरकार ने कोई मदद नहीं की है। न तो लाइव कवरेज की व्यवस्था, न कोई फंड और न ही कोई सुविधा मुहैया कराई जाती है। केवल गलियां बंद कर दी जाती हैं। हम लोग खुद से ही पैसा जुटाकर मसाने की होली कराते और खेलते हैं।
महाश्मशान मणिकर्णिका पर धधकती चिताओ के बीच आज मसान की होली खेली गई। रंग, अबीर-गुलाल के साथ भस्म उड़ी। वहीं शिव भक्तों ने तांडव किया। महादेव की भक्ति में शिव भक्त झूमते-गाते नजर आएं। इस अद्भुत पल के साक्षी बने, मणिकर्णिका घाट पर देश-विदेश के सैलानियों का जमावड़ा।
मान्यता है कि मणिकर्णिका घाट पर मसान की होली में देव, गंधर्व, किन्नर, नगरवधुएं, भूत-प्रेत, पिशाच मानों पूरा संसार ही उमड़ पड़ा है। खेले मसाने में होरी दिंगबर की धुन पर हजारों काशीवासी झूमते नजर आएं। वहीं देश-विदेश के सैलानी इसके साक्षी बनें।हर-हर बम-बम।

महादेव के जप से  मां गंगा की लहरें भी बोल उठी

काशी में इस अद्भुत आयोजन की परंपरा वर्षों से चली आ रही है।
चिता भस्म की होली को लेकर सुबह से ही मणिकर्णिका घाट पर भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। मणिकर्णिका घाट पर शिव भक्तों की चिता भस्म होली देखने और खेलने के लिए अपार भीड़ इकट्ठा हुई। सुरक्षा की दृष्टि से घाट पर वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस, महिला पुलिस चारों तरफ नजर आ रही थी।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *