एक झलक

जल्द खुलेगा भारत का सबसे ऊंचा Mall, गर्दन थक जाएगी लेकिन फ्लोर खत्म नहीं होगा

27 जून 2023
भारत के हजारों मॉल्स को देखने के बाद आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि आखिर भारत का सबसे ऊंचा मॉल कहां है और कौन सा है। तो बता दें, अभी तक ऐसा कोई मॉल देश में नहीं है, लेकिन जल्द ही नोएडा को इसका अवसर प्राप्त होने वाला है। 2025 तक थोड़ा आपको इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि उत्तर प्रदेश का नोएडा भारत का सबसे ऊंचा मॉल उस समय तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। साया स्टेटस नाम से, भारत का सबसे ऊंचा मॉल साया ग्रुप द्वारा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर सेक्टर 129 में बनाया जाएगा। चलिए आपको इस मॉल के बारे में बताने वाले हैं।

मॉल का 25 प्रतिशत काम पूरा

​एक बड़े क्षेत्र में फैला ये मॉल 150 फीट ऊंचा होगा और इसमें नौ मंजिल होंगी। प्रत्येक फ्लोर पर लग्जरी ब्रांड्स के कई सारे स्टोर्स भी होंगे। कंपनी ने मॉल के निर्माण में 2000 करोड़ रुपये का निवेश करने की बात कही है, जो कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। कंपनी का लक्ष्य भारत में एक शानदार शॉपिंग डेस्टिनेशन बनाना है। इमारत को डीपी आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाइन किया गया है, जो सिंगापुर की प्रसिद्ध फर्म है।

रेस्तरां, पब और बार भी होंगे यहां

कंपनी 70 प्रतिशत क्षेत्र अपने पास रखेगी जबकि 30 प्रतिशत हिस्सा इन्वेस्टर्स को बेचेगी। खबर है कि रिटेल स्पेस 18000 रुपए से 40,000 रुपए प्रति वर्ग फुट पर बेचा जाएगा। डिजाइन की बात करें, तो हाइपरमार्केट ग्राउंड फ्लोर पर होगा। मॉल में बेसमेंट पार्किंग स्थल के साथ चौथी से नौवीं मंजिल तक मल्टी लेवल पार्किंग होगी। 1600 कारों को खड़ा करने के लिए बड़ा पार्किंग स्पॉट भी बनाया जाएगा। मॉल में दिल्ली और नोएडा के कुछ टॉप के रेस्तरां भी होंगे। यहां कुछ प्रसिद्ध पब और बार भी होंगे।

नोएडा में बेस्ट मॉल कौन से हैं

वीकेंड पर अगर आप नोएडा के बेस्ट मॉल देख रहे हैं, तो नोएडा सेक्टर 18 में डीएलफ मॉल जा सकते हैं, यहां हर ब्रांड्स के स्टोर्स हैं, फिर चाहे आप एडिडास पर चले जाएं या फिर जापानीज ब्रांड यूनिक्लो देख लें। यहां खाने-पीने के लिए एक बड़ा फूड कोर्ट भी है। वहीं नोएडा सेक्टर 18 में जीआईपी मॉल भी है, यहां भी आपको कई ब्रांड्स दिखेंगे, जिनके कलेक्शन आपका दिल जीत लेंगे। यहां बच्चों के खेलने-कूदने के लिए भी कई स्टोर्स हैं। यही नहीं, लॉजिक्स सिटी सेंटर, सेंटर स्टेज मॉल और स्पाइस मॉल भी काफी बढ़िया है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *