पूर्वांचल

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने ट्रैफिक माफियाओं पर कार्रवाई किए जाने हेतु आरटीओ को दिये निर्देश

वाराणसी28मई: जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सड़क सुरक्षा माह के दौरान किए जा रहे हैं अब तक के प्रगति की समीक्षा के दौरान लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि दुर्घटना बाहुल्य मार्गों पर सोमवार तक हर हालत में चेतावनी सूचक बोर्ड अवश्य लग जाए। एनएचआई द्वारा राष्ट्रीय राजमार्गों पर दुर्घटना बाहुल्य स्थलों को चिन्हित करने और वहां पर चेतावनी सूचक बोर्ड लगाए जाने के कार्य में शिथिलता बरतने के साथ ही बैठक से अनुपस्थित रहने पर एनएचआई के अधिकारी एके सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए वेतन भुगतान पर रोक लगाई।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शनिवार को कैम्प कार्यालय सभागार में सड़क सुरक्षा माह में किये जाने वाले कार्यों के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। डिवाइडर पर लगाए जाने वाले रिफ्लेक्टर के संबंध में पीडब्ल्यूडी एवं एनएचआई के अधिकारी से पूछताछ के दौरान सोमवार तक सभी डिवाइडर पर रिफ्लेक्टर लगाकर अवगत कराए जाने का निर्देश दिया। विगत एक माह के दौरान वाहनों के द्वारा क्षतिग्रस्त किए गए दी डिवाइडरो की वहां पर लगे सीसीटीवी कैमरे से फुटेज निकलवा कर संबंधित वाहन स्वामियों पर सरकारी संपत्ति को क्षतिग्रस्त किए जाने के मामले में एफआईआर दर्ज कराने तथा उनसे रिकवरी किए जाने का भी निर्देश दिया। करखियाव के पास सड़क पर जम्प को तत्काल ठीक कराने का निर्देश देते हुए एनएचआई के अधिकारी को हिदायत दी कि जम्प के कारण यदि कोई दुर्घटना होती है तो इसकी जिम्मेदारी उनकी होगी। ओवर स्पीडिंग के मामले में उन्होंने मार्गो को चिन्हित कर वहां पर स्पीड ब्रेकर बनाए जाने का निर्देश दिया।

अवैध टैक्सी स्टैंड हटाए जाने की कार्रवाई के बाबत जानकारी के दौरान जिलाधिकारी ने संभागीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि अवैध टैक्सी स्टैंड किसी भी दशा में संचालित नहीं होना चाहिए। शत-प्रतिशत अवैध टैक्सी स्टैंड प्राथमिकता पर हटाया जाए। अवैध तरीके से संचालित ऑटो रिक्शा के संचालन को बंद कराए जाने पर विशेष जोर देते हुए उन्होंने इसके लिए टैक्सी यूनियन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर ठोस कार्रवाई सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया। भदोही एवं गाजीपुर मार्गों पर चलने वाले प्राइवेट वाहनों के स्टैंडो पर निर्धारित सीमा से अधिक बसों की पार्किंग पर नाराजगी जताते हुए कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया। नॉन परमिट वाले वाहनों के विरुद्ध किए जाने वाले कार्यवाही की जानकारी पर उन्होंने ट्रैफिक माफियाओं पर प्रभावी कार्रवाई किए जाने हेतु आरटीओ को निर्देशित किया। बार-बार चेतावनी दिए जाने के बावजूद की बसों को बस स्टैंड के बाहर सड़कों पर खड़ी होने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए आरएम रोडवेज को निर्देशित किया कि बसें रोडवेज के अंदर ही खड़ी हो, वहीं से सवारी बैठाया जाए और वहीं सवारी उतारे भी जाए। सिटी बस चालकों का हेल्थ परीक्षण कराए जाने तथा बसों का फिटनेस जांच कराए जाने पर विशेष जोर दिया। एसीपी ट्रैफिक द्वारा जांच के वाहनों के फर्जी इंसुरेंस पेपर के बाबत जानकारी दिए जाने पर जिलाधिकारी ने ऐसे वाहन स्वामियों के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने गंगा नदी में संचालित होने वाले नावो पर क्षमता से अधिक लोगों को बैठाए जाने को संज्ञान लेते हुए गहरी नाराजगी जताई तथा नगर निगम के अधिकारियों से तत्काल कार्यवाही किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने इसके लिए नाव का पंजीकरण कराने के साथ ही उनका क्षमता निर्धारण किए जाने का निर्देश दिया। इसके सत्यापन के लिये नगर निगम और पुलिस विभाग जलपुलिस के अपने दो-दो लोगों को नामित करेगे, जो घाटों पर मौजूद रहकर यह सुनिश्चित कराएंगे कि निर्धारित क्षमता से अधिक लोग नाव पर बैठने न पाए। विद्यालयों को खुलने के बाद बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देने के साथ ही उनमें इससे संबंधित क्विज़ प्रतियोगिता कराए जाने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया।

बैठक में अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), अपर जिलाधिकारी (नगर), उप जिलाधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *