पूर्वांचल

ज्ञानवापी मामले में याचिका करने वाले हरिहर पांडेय का निधन

वाराणसी 10 दिसंबर :ज्ञानवापी मामले में मस्जिद के खिलाफ प्रमुख याचिकाकर्ता हरिहर पांडेय का रविवार की सुबह लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया। हरिहर पांडेय करीब 70 वर्ष के थे वो पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। वाराणसी के सर सुंदरलाल चिकित्सालय (BHU) में उनकी किडनी की का इलाज चल रहा था।

काफी समय से बीमार चल रहे थे हरिहर पांडेय

करीबियों के अनुसार उनका डायलिसिस हुआ था जिसके बाद कल उनको घर लाया गया था। देर रात उनकी हालत बिगड़ने लगी जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई।

हरिहर पांडेय ने 32 साल पहले अदालत में मुकदमा किया था

हरिहर पांडेय ने 32 साल पहले सोमनाथ व्यास और रामनारायण शर्मा के साथ ज्ञानवापी मस्जिद हटाने की मांग को लेकर वाराणसी की अदालत में मुकदमा किया था। जिसमें दावा किया गया कि ज्ञानवापी मस्जिद की जगह पर मंदिर था और मुगल बादशाह औरंगजेब ने मंदिर को तोड़कर मस्जिद बनवाई थी। याचिका में विवादित जगह पर हिंदुओं को पूजा पाठ करने की इजाजत देने की मांग की गई थी।

बतादें कि याचिका के कुछ साल बाद ही पंडित सोमनाथ व्यास औ रामनारायण शर्मा का निधन हो गया। इसके बाद सिर्फ हरिहर पांडेय ही पैरवी करने के लिए इकलौते बचे थे। इनकी पैरवी पर ही ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के ASI से सर्वेक्षण कराए जाने का मामला भी सुना गया। इसके खिलाफ याचिकाएं मुस्लिम पक्ष की तरफ से दाखिल की गई जिसमें ज्ञानवापी मस्जिद की इंतजामिया कमेटी की तीन और यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की दो याचिका दाखिल की।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *