पूर्वांचल

निपुण एसेसमेंट परीक्षा-2022 (नैट 2022) में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 100 विद्यालयों को सम्मानित किया गया

बेसिक स्कूलों के बच्चों को अब स्मार्ट क्लास मिलना एक बड़ी उपलब्धि: जिलाधिकारी

वाराणसी4अप्रैल :बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयुक्त सभागार में सम्मान समारोह आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती पूनम मौर्या तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में जिलाधिकारी वाराणसी एस राजलिंगम और मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल शामिल हुए। मुख्य अतिथि द्वारा निपुण एसेसमेंट परीक्षा 2022 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रथम 100 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्रोजेक्ट निपुण साथी का भी शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पूनम मौर्या ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज को नेतृत्व देने की जिम्मेदारी आप शिक्षकों के हाथ में ही है। यदि आप ठान लें तो समाज में बदलाव आना तय है। उन्होंने अपने प्राथमिक शिक्षा के अनुभवों को भी साझा किया।

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने अपने संबोधन में कहा कि बेसिक स्कूलों के बच्चों को अब स्मार्ट क्लास मिलना एक बड़ी उपलब्धि है। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने उपस्थित शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि बेसिक विद्यालय में अब बेहतर शिक्षा प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने अपने सम्बोधन में बताया कि वह स्वयं परिषदीय विद्यालय से पढ़े हैं। वर्तमान समय में बेसिक विद्यालय में काफी परिवर्तन आ गया। उन्होंने उपस्थित शिक्षकों से यह भी कहा कि सभी शिक्षक स्कूल ना जाने वाले कम से कम एक बच्चे को विद्यालय अवश्य जाने हेतु प्रेरित करें।

निपुण एसेसमेंट टेस्ट 12 दिसम्बर 2022 को आयोजित हुआ था जिसमें वाराणसी जनपद को पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था। आज आयोजित सम्मान में शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए आज प्रमाण पत्र दिया गया, साथ ही जिन विद्यालयों की परफॉर्मेंस अच्छी नहीं थी उनकी अच्छे विद्यालयों के साथ पेयरिंग की गयी है ताकि भविष्य में वो विद्यालय भी अच्छा प्रदर्शन कर सकें। इस प्रकार पियर लर्निंग को और भी आगे बढ़ाया जाएगा ताकि जो अच्छे विद्यालय हैं और वो विद्यालय जिनकी परफॉर्मेंस अच्छी नहीं है वो आपस में एक दूसरे को समझ सकें और साथ में यह भी जाने कि क्या ऐसी नई गतिविधियां या मेथाडोलॉजी का प्रयोग किया जा रहा है, जिससे कि कुछ स्कूल अग्रणी हैं।

कार्यक्रम में जनपद वाराणसी को निपुण बनाने हेतु कार्य योजना प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम में सेवापुरी के खंड शिक्षा अधिकारी संजय यादव को बीईओ ऑफ द मंथ का अवार्ड भी दिया गया।

इस अवसर पर नहवानीपुर विद्यालय के प्रधानाचार्य चक्रधर चौबे ने अपने विचार रखते हुए यह बताया कि किस प्रकार उन्होंने विद्यालय को सबसे पहले निपुण बनाया और उनके विद्यालय के 100% बच्चे निपुण हैं।नहवानीपुर विद्यालय ऐसा विद्यालय हैं जहां बच्चों की उपस्थिति 98 से 99% तक रहती है। इस अवसर पर विकास क्षेत्र काशी विद्यापीठ के प्राथमिक विद्यालय भिटारी, प्राथमिक विद्यालय मंडुआडीह तथा प्राथमिक विद्यालय ककरहिया के प्रधानाध्यापक को सम्पर्क फाउन्डेशन के सहयोग से स्मार्ट टी वी प्रदान की गयी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ अरविंद पाठक ने उपस्थित सभी अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम का संचालन आशुतोष पाण्डेय द्वारा किया गया।

इस अवसर पर सभी खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक, ए.आर पी, रंणजय सिंह, राजेश सिंह दोहरी, रविंद्र कुमार सिंह, श्रीमती सरिता राय, धर्मेंद्र सिंह सहित संपर्क फाउन्डेशन के सदस्य भी उपस्थित रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *