पूर्वांचल

खंभों पर फैले फाइबर केबिल तारों के जंजाल से मिलेगी मुक्ति, एक ही बंच में होंगे सभी कंपनियों के केबल

वाराणसी 10 मई :नगर आयुक्त अक्षत वर्मा फाइबर केबिल संचालकों के साथ बैठक की गई। बैठक मुख्य रूप से नगर में बिजली के खंभों पर अवैध रूप से फाइबर इंटरनेट केबिल तारों को फैला कर शहर को गंदा किया गया है, से निजात दिलाने के संबन्ध में की गई। पिछले दिनों एमडी, पूर्वांचल के द्वारा लगे खंभों का पर स्थित तारो का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि बिजली के अधिकतर तार भूमिगत है। खंभों पर अवैध रूप से फाइबर केबिल के तार हैं। शहर में मुख्य मार्गों पर यह देखा जा रहा है कि यह केबिल तार प्रायः बिजली के पुराने खंभे पर सहारा देकर फैलाया गया है, जिससे शहर का सौंदर्य खराब हो रहा है, एवं दुर्घटना होने की भी संभावना बनी हुई है।

इस समस्या को देखते हुए नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने सभी केबिल संचालकों के साथ बैठक की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि नगर में स्थित सभी केबिल आपरेटर आपसी समन्वय स्थापित कर बीएसएनएल के जर्जर खंभों को आकर्षक पेंट व मरम्मत कराकर एक ही बंच में एक साथ तारों को ले जायेंगे, यदि किसी केबिल आपरेटर को नया तार ले जाना होगा तो उसी बंच में सम्मिलित करेंगे। यदि किसी आपरेटर के द्वारा इसका अनुपालन नहीं किया जाएगा तो उसके तारों को काटकर हटा दिया जाएगा। बैठक में भूमिगत तार डालने की भी चर्चा की गई, चर्चा में पाया गया कि व्याहारिक रूप से इसे करने में सड़कों को काटना पड़ेगा एवं आए दिन केबिल खराब होने पर दिक्कत होगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि किसी भी ऑपरेटर के द्वारा खंभों पर तार एवं डब्बे नहीं लटकाएंगे जायेंगे। जिन खंभों पर केबिल तार को डाला जाएगा, उसकी अनुमति नगर निगम से प्राप्त करना आवश्यक होगा, जिससे इसकी प्रमिणकता बनी रहेगी। प्रथम चरण में यह कार्य 8 मीटर चौड़ी सड़को वाले मार्ग से शुरु किया जायेगा, उसके बाद अन्य क्षेत्रों वाले मार्ग एवं गलियों में अनुपालन किया जाएगा। बैठक में सभी केबिल संचालकों के द्वारा सहमति व्यक्त की गई।
बैठक में जियो फाइबर, एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन, जीटीपीएल, एक्सिटल इंटरनेट, डेन काशी, सिटिकेबल इत्यादि के केबिल आपरेटर संचालक उपस्थित थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *