विदेश

पाकिस्तानी सेना लाहौर कोर कमांडर का करेगी कोर्ट मार्शल

इस्‍लामाबाद16 मई :पाकिस्‍तान में इमरान खान समर्थकों की भारी हिंसा के बाद सेना प्रमुख जनरल आसिम मुनीर को करारी श‍िकस्‍त का सामना करना पड़ा है। इमरान खान जहां खुलकर असीम मुनीर पर हमले बोल रहे हैं, वहीं पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने भी पलटवार की तैयारी शुरू कर दी है। पाकिस्‍तानी मीडिया के मुताबिक आर्मी चीफ सबसे ज्‍यादा इस बात से नाराज हैं कि लाहौर के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सलमान फयाज ने बिना लड़े ही इमरान खान समर्थकों के आगे घुटने टेक दिए। इमरान खान समर्थकों ने उनका घर फूंक दिया जिसे ‘जिन्‍ना हाउस’ भी कहा जाता है। अब पाकिस्‍तान की मीडिया में इस बात को लेकर सवाल उठने लगे हैं कि जो इमरान खान समर्थकों से नहीं लड़ा, वह भारत से क्‍या लड़ेगा।

यही नहीं इमरान समर्थक उनकी वर्दी, मेडल और टोपी तक उठा ले गए और चौराहे पर उसका प्रदर्शन करके सेना का मजाक उड़ाया। लाहौर कोर के पास भारत के पंजाब प्रांत से सटे सीमाई इलाकों की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी है। यही वजह है कि जनरल सलमान के कोर्ट मार्शल की मांग तेज हो गई है। पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख ने ऐलान किया है कि इस पूरे मामले की जांच शुरू हो गई और दोषियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी। इमरान खान के खिलाफ भी इस पूरे मामले में मामला दर्ज हो गया है।

अगर इमरान खान को सेना के खिलाफ हिंसा को भड़काने का दोषी पाया जाता तो उन्‍हें फांसी की भी सजा हो सकती है। इस घटना के सोशल मीडिया में वायरल हुए वीडिया में साफ नजर आ रहा है कि लेफ्टिनेंट जनरल सलमान फयाज भारी हिंसा के बाद भी बिना वर्दी के हैं और इमरान समर्थकों से गिड़गिड़ाते हुए नजर आ रहे हैं। इमरान खान समर्थकों ने न केवल जिन्‍ना हाउस को जलाकर राख कर डाला बल्कि कोर कमांडर की शान कहे जाने वाले वर्दी और टोपी तक को उठा ले गए।

इस पूरे घटनाक्रम के पीछे इमरान खान के भतीजे और टाइगर फोर्स का हाथ बताया जा रहा है। इमरान के टाइगर फोर्स के सदस्‍यों ने लाहौर की गलियों में कोर कमांडर की वर्दी का प्रदर्शन किया और सेना की जमकर बेइज्‍जती की। यही नहीं जिन्‍ना हाउस में रखी मोहम्‍मद अली जिन्‍ना की यादगार चीजों को भी इमरान समर्थक अपने साथ उठा ले गए। पूरे घर को आग लगा दिया गया जिससे उसमें रखे सामान जलकर राख हो गए। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने जिन्‍ना हाउस का दौरा किया है और आदेश दिया है कि अगले 72 घंटे के अंदर सभी दोषियों को अरेस्‍ट किया जाए। अब तक इस पूरे हिंसा के मामले में 2200 लोगों को अरेस्‍ट किया गया है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *