राजनीति

मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़, कल्याण सिंह ने दिया था बलिदान : अमित शाह

लखनऊ 21 अगस्त :अलीगढ़ में सोमवार को पूर्व सीएम कल्याण सिंह उर्फ बाबूजी को उनकी दूसरी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देने का। इस मौके पर हुए कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई दिग्गज मौजूद थे। सभी ने अपने-अपने अंदाज में बाबूजी को श्रद्धांजलि भी दी। लेकिन डिप्टी सीएम केशव मौर्य बाकी दिग्गजों से दो कदम आगे निकल गए।

जब केशव मौर्य के बोलने की बारी आई, तो उन्होंने सबसे पहले जय श्रीराम का नारा लगवाया। इतना ही नहीं, उन्होंने भारी भीड़ के बीच मंच से अलीगढ़ का नाम बदलने के भी संकेत दे दिए। केशव ने कहा, “हरिगढ़ वालों… बोलो जय श्रीराम। अयोध्या में बाबूजी का सपना पूरा हो रहा है। इससे बड़ी बात नहीं हो सकती है।” इसके साथ ही उन्होंने लोगों से कहा कि इस बार उत्तर प्रदेश की 80 की 80 सीटों पर भाजपा को लाना है और केंद्र में फिर पीएम मोदी को प्रधानमंत्री बनाना है।

2021 में बना था अलीगढ़ का नाम बदलने का प्रस्ताव

हिंदूवादी अक्सर अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने की मांग करते रहे हैं। 2021 में जिला पंचायत के चुनाव होने के बाद जब सत्ता परिवर्तन हुआ था, तब जिला पंचायत में अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव भी बनाया गया था। उस दौरान भी इसको लेकर राजनीति भी काफी गर्माई थी। लेकिन इसके बाद यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया था।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, “मैं दिल्ली से पिछड़ों के लिए काम करने वाले बाबूजी स्व. कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देने आया हूं। वो वक्त था, जब राम भक्तों का सैलाब अयोध्या में उमड़ रहा था। लोगों ने दबाव बनाया कि गोलियां चलाकर कार सेवकों को रोका जाना चाहिए। उस वक्त बाबूजी ने बड़ा निर्णय लिया कि मैं गोली नहीं चलाऊंगा, मैं मुख्यमंत्री पद त्याग दूंगा। ये बड़ा बलिदान था।”

शाह ने कहा,” बाबूजी के अंदर गरीबों और पिछड़ों के लिए असीम संवेदना थी। जिस दिन पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन किया। मैंने बाबूजी को फोन करके बताया। उन्होंने जवाब दिया कि मेरा जीवन धन्य हो गया।” उन्होंने कहा,”पीएम मोदी ने पिछड़ी जाति के लिए सबसे ज्यादा काम किया। नीट परीक्षा में ओबीसी रिजर्वेशन देने की बात की। गरीबों को रिजर्वेशन दिया। ओबीसी वर्ग के उद्यमियों के लिए एक अलग फंड बनाया गया। अब बताइए क्या लोकसभा चुनाव में 80 सीटों पर बीजेपी को जीताएंगे। ऐसा हो गया नहीं…। विजय संकल्प लीजिए।”

बाबूजी सोच रहे होंगे, जिस राममंदिर के लिए मैंने सत्ता छोड़ी, वह बन गया

योगी ने कहा,”पहली बार जब भाजपा सरकार बनी, तब लोगों को पता चला कि सुशासन कैसा होता है। 1991 में अलीगढ़ को नई पहचान देने के लिए कल्याण सिंह ने एक अलग से तालानगरी स्थापना की थी। मुझे खुशी हो रही है कि 2017 में भाजपा की सरकार बनने के बाद ये पहचान वैश्विक मंच पर पहुंच चुकी है।”

उन्होंने कहा,”स्व. कल्याण सिंह को आज संतोष हो रहा होगा। वो सोच रहे होंगे कि 1992 में जिस कार्य के लिए मैंने राज सत्ता को छोड़ा था, वो पूरा हुआ, राममंदिर बन गया। आज बाबूजी की पुण्यतिथि पर हम एकत्रित हुए हैं। डबल इंजन की सरकार ने पहली पुण्यतिथि पर सबसे पहले कैंसर इंस्टीट्यूट का नाम बाबूजी कल्याण सिंह के नाम पर रखा। मैं उनकी स्मृतियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *