राजनीति

मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, देश में 75 लाख फ्री गैस कनेक्शन देगी सरकार

नई दिल्ली 15 सितंबर :केंद्र सरकार ने रक्षाबंधन और ओणम के मौके पर एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की छूट देने का फैसला किया है, जिससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। इस लेख में हम आपको इस फैसले के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, ताकि आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिल सके।

LPG सिलेंडर की कीमत में बदलाव

केंद्र सरकार ने लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए LPG सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की छूट दी है। यह छूट उज्ज्वला योजना के तहत उपलब्ध होगी, जिससे अब लाभार्थियों को 400 रुपये की छूट मिलेगी। यह फैसला देश के 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देने के लिए हुआ है, और इससे गरीब परिवारों को भी बड़ा लाभ होगा।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन के लिए अनुदान जारी करने की योजना को मंजूरी दी है, और इसके तहत अगले तीन फाइनेंशियल ईयर में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। इससे सरकारी खजाने पर 1,650 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

उज्ज्वला योजना की महत्वपूर्ण जानकारी

इस योजना के तहत पहले रिफिल और स्टोव फ्री दिए जाते हैं।
इस योजना के तहत अब तक 9.60 करोड़ गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं।
उज्ज्वला योजना ने महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव लाया है और पर्यावरण की भी रक्षा की है।

LPG सिलेंडर की नई कीमतें

रक्षाबंधन के मौके पर सरकार ने सभी एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की छूट दी है, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके बाद, दिल्ली में आम उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत 903 रुपये और उज्जवला लाभार्थियों के लिए 703 रुपये रहेगी।

पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं

हालांकि LPG सिलेंडर की कीमत में छूट हो रही है, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे लोगों के बजट पर कोई असर नहीं पड़ा है, और कच्चे तेल की कीमत में हुई बढ़ोतरी के बावजूद इस पर कोई गुंजाइश नहीं लग रही है।

सरकार का यह कदम गरीबों और महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर है, और यह उन्हें और भी आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा। इससे उनका जीवन सुखमयी और सुरक्षित होगा।

इस खबर के साथ ही, सरकार ने ई-कोर्ट्स प्रोजेक्ट के तीसरे चरण को भी मंजूरी दी है, जिसमें 7210 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इससे भी न्यायिक प्रक्रिया में सुधार किया जाएगा।

आपके लिए यह जानकारी उपयोगी हो सकती है, इसलिए इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें ताकि वे भी इस छूट का लाभ उठा सकें।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *