अपना देश

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को दिया अल्टीमेटम

जम्मू 27 जून :रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत स्थापित प्रक्रिया का पालन करते हुए अमेरिका से एमक्यू-9बी ड्रोन खरीदेगा और खरीद के समापन से पहले निर्माता जनरल एटॉमिक्स द्वारा दी गई सर्वोत्तम कीमत की तुलना अन्य देशों से करेगा। चीन के साथ पूर्वी लद्दाख गतिरोध पर, राजनाथ सिंह ने दोहराया कि भारत सीमा मुद्दे को बातचीत के माध्यम से और शांतिपूर्ण तरीके से हल करना चाहता है, साथ ही यह भी कहा कि सरकार देश की सीमा और उसके स्वाभिमान पर कभी समझौता नहीं करेगी। रक्षा मंत्री ने जम्मू में एक राष्ट्रीय सुरक्षा सम्मेलन में कहा, हम कभी भी अपनी सीमाओं की पवित्रता का उल्लंघन नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि विवाद को सुलझाने के लिए सैन्य और राजनयिक स्तर पर बातचीत जारी है। अमेरिका के साथ ड्रोन सौदे पर, राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय ड्रोन की अधिग्रहण लागत की तुलना अन्य देशों को दी जाने वाली जनरल एटॉमिक्स की सर्वोत्तम कीमत से करेगा, उन्होंने कहा कि अधिग्रहण केवल स्थापित खरीद प्रक्रिया का पालन करके किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन की हाई-प्रोफाइल यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका ने ड्रोन सौदे पर मुहर लगाई। राजनाथ सिंह ने अमेरिका से 31 एमक्यू-9बी ड्रोन की खरीद से संबंधित कीमत और खरीद की अन्य शर्तों पर अटकल रिपोर्टों को खारिज कर दिया। उनकी यह टिप्पणी रक्षा मंत्रालय के यह कहने के एक दिन बाद आई है कि उसे अमेरिका से एमक्यू-9बी लॉन्ग एंड्योरेंस ड्रोन की खरीद की लागत और विशिष्ट शर्तों को अभी अंतिम रूप देना बाकी है। कीमत के साथ-साथ अधिग्रहण प्रक्रिया पर सोशल मीडिया के एक वर्ग में रिपोर्टों को खारिज करते हुए, मंत्रालय ने कहा कि वह खरीद के समापन से पहले निर्माता द्वारा अन्य देशों को दी जाने वाली सर्वोत्तम कीमत की जांच करेगा। रक्षा मंत्री ने चीन के साथ समग्र सीमा स्थिति को अवधारणात्मक अंतर का मामला बताया, लेकिन कहा कि ऐसे समझौते और प्रोटोकॉल हैं जिनके आधार पर दोनों देशों की सेनाएं गश्त करती हैं।

पूर्वी लद्दाख में गतिरोध का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि चीनी सेना ने सहमत प्रोटोकॉल की अनदेखी की और वास्तविक नियंत्रण रेखा पर यथास्थिति को बदलने की एकतरफा कोशिश की। रक्षा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, उन्होंने भारतीय सेना की वीरता और समर्पण की सराहना की, जिसने यथास्थिति को बदलने के चीन की पीएलए (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) के प्रयासों को रोक दिया। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) पर रक्षा मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान का वहां कोई अधिकार नहीं है क्योंकि उसने इस क्षेत्र पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। उन्होंने कहा, भारतीय संसद ने सर्वसम्मति से कम से कम तीन प्रस्ताव पारित किए हैं जिनमें कहा गया है कि पीओके भारत का हिस्सा है। राजनाथ सिंह ने भारत में एफ-414 लड़ाकू जेट इंजन के सह-उत्पादन के लिए अमेरिकी रक्षा प्रमुख जनरल इलेक्ट्रिक एयरोस्पेस और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बीच समझौते का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा, इस सौदे के साथ, हम जेट इंजन बनाने वाले चौथे देश बन जाएंगे। तेजस विमानों में ये मेड इन इंडिया इंजन लगाए जाएंगे।

राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का जिक्र किया, जिसमें सीमा पर बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और रक्षा में ‘आत्मनिर्भरता’ हासिल करना शामिल है। उन्होंने आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए उठाए गए कई कदमों को सूचीबद्ध किया, जिसमें सकारात्मक स्वदेशीकरण सूचियों की अधिसूचना और 2023-24 में घरेलू उद्योग के लिए रक्षा पूंजी खरीद बजट का 75 प्रतिशत निर्धारित करना शामिल है।राजनाथ सिंह ने कहा, भारत आयातित हथियारों पर निर्भर नहीं रहना चाहता। हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा तभी मजबूत होगी जब हम रक्षा विनिर्माण में आत्मनिर्भर बनेंगे। उन्होंने कहा, हमारा उद्देश्य ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ है। हमारे प्रयास सफल हो रहे हैं। आज, हम टैंक, विमान वाहक, पनडुब्बियां और विभिन्न प्रकार के हथियार बना रहे हैं। उन्होंने कहा, रक्षा निर्यात 16,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है, जो 2014 से पहले महज 900 करोड़ रुपये था। निर्यात जल्द ही 20,000 करोड़ रुपये के आंकड़े को छू जाएगा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *