अपना देश

राष्ट्रपति ने की मुलायम और मायावती की तारीफ, जानिए क्या बोले

07जून2022

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के विधान मंडल दल की साझा बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश के गौरवशाली इतिहास से लेकर मौजूदा समय में योगी सरकार के कामकाज तक का जिक्र किया। महामहिम ने सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव और बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती की भी तारीफ की।

राष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश के विधानमंडल के इतिसाह को याद करते हुए कहा कि आजाद भारत में यूपी में ही पहली महिला मुख्यमंत्री का इतिहास रचा गया। बंगाल में जन्मीं और सिंधी परिवार में ब्याही गईं सुचिता कृपलानी राज्य की पहली मुख्यमंत्री बनीं। राष्ट्रपति ने कहा कि इतिहास के हर दौर में उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य रहा है। संविधानसभा में भी सबसे अधिक प्रतिनिधि इसी राज्य से थे।

राष्ट्रपति ने पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव और मायावती के योगदान का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ”कहा, ”मुलायम सिंह यादव जी और बहन मायावती जी की भूमिकाएं भी उल्लेखनीय हैं, जिन्होंने वर्षों तक इस राज्य को कुशल नेतृत्व दिया और जिनका राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।” इस दौरान मंच पर सीएम योगी आदित्यनाथ और नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव भी मौजूद थे।

यूपी सरकार के कामकाज की तारीफ

“यूपी के विकास की तारीफ करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं और पुरुषों के बीच वेतन का अंतर देश के अन्य राज्यों के मुकाबले यूपी में कम है। मैं इस उपलब्धि के लिए यूपी सरकार को साधुवाद देता हूं। खाद्यान उत्पादन में उत्तर प्रदेश का भारत में पहला स्थान है। आम, आलू, गन्ना और दूध के उत्पादन में भी यूपी का पहला स्थान है। हाल के वर्षों में राज्य में सड़कों के निर्माण में अभूतपूर्व प्रगति हुई है। रेल और एयर कनेक्टिविटी में सुधार हो रहे हैं। पीएम मोदी और सीएम योगी ने राजनीतिक और प्रशासनिक स्थिरता की संस्कृति का निर्माण करते हुए विश्वास जगाया है कि निकट भविष्य में ही उत्तर प्रदेश द्वारा आर्थिक प्रगति के कीर्तिमान स्थापित किए जाएंगे।

यूपी ने देश को दिए 9 पीएम

राष्ट्रव्यापी ने यूपी से 9 सांसदों के प्रधानमंत्री बनने का जिक्र करते हुए कहा, ”राजनीति के संदर्भ में उत्तर प्रदेश के लिए इससे बढ़कर गर्व की बात क्या हो सकती है कि इस राज्य से लोकसभा के लिए निर्वाचित सांसदों में से 9 प्रधानमंत्रियों ने अब तक देश को नेतृत्व प्रदान किया। जवाहर लाल नेहरू के रूप में देश को पहला प्रधानमंत्री और इंदिरा गांधी के रूप में प्रथम महिला प्रधानमंत्री देने का गौरव भी उत्तर प्रदेश को ही जाता है। आदर्शों पर आधारित राजनीति और जनसेवा के प्रतीक दो पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री और अटल बिहारी वाजपेयी भी यूपी से ही सांसद चुने जाते रहे।

चौधरी चरण सिंह, विश्वनाथ प्रताप सिंह और चंद्रशेखर जी ने सिद्धांतों पर आधारित राजनीति के प्रभावी उदाहरण प्रस्तुत किए गए। राजीव गांधी भी उत्तर प्रदेश से ही सांसद बने और पीएम चुने गए। लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र काशी को अपने गृहनगर की तरह अपनाया। देश के साथ साथ यूपी के चहुमुंखी विकास को आयाम दिए।”

लोहिया और दीनदयाल से सीखा होगा’

राष्ट्रपति ने कहा कि अपनी विचारधाराओं और नैतिक आदर्शों से यूपी नहीं बल्कि पूरे देश के राजनीतिक और समाजिक सोच पर अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले डॉक्टर राममनोहर लोहिया और दीनदयाल उपाध्याय यूपी की ऐसी विभूतियां रहे हैं, जिनके जीवन चरित्र से सभी जनप्रतिनिधियों को बहुत कुछ सीखना होगा। दोनों महान विभूतियों ने अपनी विचारधारा से यूपी ही नहीं बल्कि व्यापक स्तर पर राजनीतिक संस्कृति को भी परिभाषित किया।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *