एक झलक

वाराणसी में हवा के साथ झमाझम बारिश…बढ़ी ठंड:पूरे ईस्ट यूपी में गिरा पानी, आज 7 जिलों में बरसात का यलो अलर्ट

वाराणसी 5 फ़रवरी :पूरे ईस्ट यूपी में इस साल ठंड की पहली बारिश हुई। रविवार रात से लेकर आज सुबह साढ़े 5 बजे तक वाराणसी में सबसे ज्यादा 11 मिली मीटर की बारिश दर्ज की गई। बिजली चमकने के साथ बारिश का सिलसिला लगातार जारी रहा।

मौसम विज्ञान विभाग, लखनऊ की ओर से अलर्ट जारी कर बताया गया है कि आज भी ईस्ट यूपी के 7 जिलों में बारिश हो सकती है। इन जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां पर बिजली चमकने के साथ जोरदार बारिश होने की उम्मीद है। वाराणसी समेत पूरे ईस्ट यूपी में आज भी बादल छाए हुए हैं। दोपहर या शाम तक बार फिर से बारिश होने की उम्मीद है। हवा में नमी 98% तक है।

इन जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी

ईस्ट यूपी में मीरजापुर, सोनभद्र और चंदौली में बारिश का अलर्ट नहीं जारी किया गया है। वहीं, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया और भदोही में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां पर थंडर स्ट्रॉम यानी कि बिजली के कड़कने और बादल गरजने के साथ ताबड़तोड़ बरसात हो सकती है।

रविवार से बनने लगे थे बादल

वाराणसी समेत पूरे ईस्ट यूपी में रविवार देर शाम से ही बादल घिरने लगे थे, हवा की स्पीड बढ़कर 20 से 25 किलोमीटर हो गई थी। गोरखपुर और देवरिया की ओर से तो रविवार दोपहर से ही बादल उमड़ने लगे थे और बारिश भी हो रही थी।

बारिश से गिरा पारा

बारिश की वजह से वाराणसी समेत पूरे ईस्ट यूपी के तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक कमी दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि इस समय वेस्टर्न डिस्टरबेंस अपने चरम पर है। हवा तेज चलेगी, इसलिए तापमान भी थोड़ा कम ही रहेगा।

कल इन जिलों में बारिश की उम्मीद

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक, वाराणसी समेत ईस्ट यूपी के दक्षिणी जिलों में मंगलवार को भी बारिश हो सकती हैं। मुख्य तौर पर वाराणसी, जौनपुर, चंदौली, मीरजापुर, भदोही और चंदौली में बारिश होने की उम्मीद है। इससे मौसम थोड़ा बदलेगा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *