एक झलक

संदेशखाली में छापेमारी के दौरान मिले विदेशी हथियार और ईडी के खोये दस्तावेज

कोलकाता28 अप्रैल :केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी के दौरान एक पुलिस रिवॉल्वर और विदेश निर्मित आग्नेयास्त्रों सहित भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. ED के गुम दस्‍तावेज भी बरामद होने का दावा किया गया है. हथियारों की बरामदगी के बाद तृणमूल कांग्रेस और भाजपा ने एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाए हैं. अधिकारियों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस के नेता रहे शाहजहां शेख के समर्थकों द्वारा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम पर हमला किए जाने की घटना के सिलसिले में यह छापेमारी की गई. अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई, बम निरोधक दस्ते, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG), केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और पश्चिम बंगाल पुलिस की टीम ने उत्तर 24 परगना जिले में सुंदरबन के किनारे एक गांव में छापेमारी की.

क्‍या बोली CBI?

CBI के प्रवक्ता ने कहा, ”इस मामले की जांच के दौरान सूचना प्राप्त हुई कि ईडी की टीम से खोया हुआ सामान और अन्य चीजें उत्तर 24 परगना के संदेशखाली में शेख के एक करीबी के घर में छिपाकर रखी गयी हों. इसके बाद सीबीआई की टीम ने सीआरपीएफ कर्मियों के साथ मिलकर संदेशखाली में दो ठिकानों पर छापेमारी की.’ अधिकारियों ने बताया कि अभियान में भारी मात्रा में छोटे हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया, जिसमें विदेश निर्मित रिवॉल्वर भी शामिल हैं. प्रवक्ता ने कहा कि छापेमारी के दौरान सीबीआई ने विदेश निर्मित तीन रिवॉल्वर व एक पिस्तौल, भारत निर्मित एक रिवॉल्वर, एक पुलिस रिवॉल्वर, एक देसी तमंचा, प्वाइंट 45 कैलिबर के 50 कारतूस, नौ मिमी के 120 कारतूस, प्वाइंट 380 कैलिबर के 50 कारतूस और प्वांइट 32 कैलिबर के 8 कारतूस बरामद हुए.

महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बरामद होने का दावा

CBI के प्रवक्‍ता ने अपने बयान में कहा कि इसके अलावा शाहजहां से जुड़े कई अभियोजनयोग्य दस्तावेज भी बरामद हुए हैं. कुछ वस्तुएं भी बरामद की गईं, जिनके देशी बम होने का संदेह है. एनएसजी की टीम द्वारा इन्हें निष्क्रिय किया जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक, लक्षित ठिकानों पर छापेमारी के लिए पूरे संदेशखाली में अभियान चलाया गया, जबकि एनएसजी इकाइयों को अभियान के दौरान बरामद विस्फोटकों को संभालने का जिम्मा सौंपा गया था.

CBI की 5 टीमें…शाहजहां शेख का रिश्‍तेदार

सूत्रों ने बताया कि सीबीआई अधिकारियों की पांच टीम ने पश्चिम बंगाल पुलिस और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) सहित केंद्रीय बलों की मदद से उत्तर 24 परगना जिले में संदेशखाली इलाके के सारबेरिया स्थित एक घर पर छापा मारा. अधिकारी ने बताया कि हमें भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटकों को जमा कर रखने की खुफिया जानकारी प्राप्त हुई थी. सीबीआई सूत्रों ने बताया कि घर का मालिक शाहजहां शेख का रिश्तेदार है, जिसकी पहचान अबू तालीब मुल्ला के रूप में हुई है. उन्होंने आगे कहा, ‘यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि घर के अंदर इतनी बड़ी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री क्यों रखी गई थी.’

मेटल डिटेक्‍टर का इस्‍तेमाल

घर को सुरक्षाबलों ने घेर लिया जो मछली पालन के लिए उपयोग किए जाने वाले जल निकायों के बीच स्थित है. केंद्रीय बलों ने घर के बाहर मेटल डिटेक्टर का उपयोग कर इस बात की जांच की कि कहीं और हथियारों व गोला-बारूद को दबाकर तो नहीं रखा गया है. इस कार्य के लिए एक रोबोटिक उपकरण का भी इस्तेमाल किया गया है. बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय की टीम पर 5 जनवरी को संदेशखाली में उस समय हमला किया गया था, जब वह कथित राशन घोटाले के सिलसिले में शेख के परिसर पर छापा मारने गई थी. शेख को 29 फरवरी को पश्चिम बंगाल पुलिस ने गिरफ्तार किया था. लगभग 1,000 लोगों की भीड़ के हमले में ईडी के तीन अधिकारी घायल हो गए थे

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *