ताज़ातरीन

विद्युत विभाग:अपर मुख्य सचिव,ऊर्जा की समीक्षा बैठक,कार्य मे देरी के लिए कार्यदायी संस्थाओं के प्रति नाराजगी,लगाई अधिकारियो को लताड़,दिये दिशा-निर्देश

वाराणसी 5 नवंबर:अपर मुख्य सचिव, ऊर्जा, उ०प्र० शासन श्री महेश कुमार गुप्ता (आई०ए०एस०) द्वारा पूर्वांचल विद्युत वितरण निमग लिमिटेड मुख्यालय पर विभागीय कार्यों की समीक्षा की गई। उनके द्वारा पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के तकनीकी, वाणिज्यिक, वित्तीय एवं मानव संसाधन स्कंधों के सभी पहलुओं पर व्यापक रूप से समीक्षा की गई। डिस्काम के अन्तर्गत चल रही समस्त योजनाओं से सम्बन्धित कार्यों, जिसमें एशियन डेवलपमेन्ट बैंक द्वारा वित पोषित विद्युत व्यवस्था के उच्चीकरण के लिए कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने डिफाल्टर या कार्य पूरा न करने वाली कम्पनियों का शीघ्र कार्य पूरा करने के लिए और श्रम शक्ति को दो गुना करने का निर्देश दिया। यह योजना मार्च 2021 से प्रारंभ हुई है और इसे 18 माह में कार्य पूर्ण किया जाना था किन्तु एन०सी०सी० के अतिरिक्त सभी एजेन्सियां कार्य पूर्ण नहीं कर पाई है। जिसपर समस्त कार्यदायी संस्थाओं के प्रति नाराजगी व्यक्त की और विभागीय अधिकारियों को लताड़ लगाते हुए कार्य को ससमय पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया। इसके अतिरिक्त केन्द्रीय सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आर०डी०एस०एस० के अन्तर्गत कराये जाने वाले कार्यों अवशेष निविदाओं सम्बन्धित कार्यों की भी समीक्षा की गई तथा विभागीय अधिकारियों से इसके विषय में आवश्यक विचार-विमर्श किया गया।

इसी प्रकार पी०एस०डी०एफ० योजना के अन्तर्गत गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति के लिए विभिन्न उपकेन्द्रों पर लगाये जा रहे कैपिसिटर बैंकों के कार्यों की प्रगति में शिथिलता पाये जाने पर विभागीय अधिकारियों को सेचत करते हुए कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने की सख्ती करते हुए शीघ्र पूर्ण करने हेतु निर्देशित भी किया।

अपर मुख्य सचिव ऊर्जा द्वारा पूरे डिस्कॉम में स्थापित कुल 6.5 लाख वितरण परिवर्तकों के Preventive maintenance हेतु भी निर्देश भी दिए। सभी वितरण परिवर्तकों के Preventive maintenance की आवश्यकता पर बल देते हुए यह भी निर्देशित किया कि आगामी बिजनेस प्लान में इसका समावेश अवश्य कर लिया जाए। उपरोक्त के अतिरिक्त शहरों में वर्षा के मौसम में समस्त 11के0वी0 लाइनों पर अच्छादित वृक्षों की छटाई का कार्य पूर्ण करने हेतु सक्षम योजना बनाकर कार्य पूर्ण करने हेतु कहा।

उपरोक्त के अतिरिक्त सोनभद्र में चल रहे जल जीवन मिशन के विद्युतीय कार्यों के अपूर्ण होने पर नाराजगी जाहिर की और सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को सचेत करते हुए अविलम्ब कार्य पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। इसी प्रकार वाणिज्यिक पैरामीटर पर चर्चा करते हुए कभी न भुगतान करने वाले विद्युत उपभोक्तओं जिसमें शहरी 42 लाख और ग्रामीण 2 लाख पर सार्थक कार्यवाही करते हुए वसूली करने हेतु निर्देशित किया। इसके अतिरिक्त विभागीय अधिकारियों को सामान्य उपभोक्ताओं के प्रति सहिष्णु व्यवहार करते हुए बिजली बिल भुगतान हेतु प्रोत्साहित करने हेतु निर्देशित किया। इसके लिए उन्होंने वसूली को सुनिश्चित करने हेतु उन्होंने दीर्घकालीन योजना बनाते हुए एक ही फीडर पर तैनात संविदा कर्मचारियों को भी बदलने हेतु निर्देशित किया। रेड करने के पूर्व योजना बनाकर रेड को सार्थक रूप से सफल बनाने की आवश्यकता पर भी बल दिया।उपरोक्त के अतिरिक्त डिस्कॉम के मानव संसाधन पर विभिन्न अधिकारी डिस्कॉम स्तर पर कर्मचारियों एवं अधिकारियों पर काफी लम्बे समय से चल रही जांच कार्य को भी शीघ्र निस्तारित करने हेतु भी निर्देशित किया तथा विद्युत दुर्घटना में होने वाली वाली मानव-जीवन एवं अन्य क्षति की भरपाई हेतु हो रहे विलम्ब पर उन्होंने अपनी नाराजगी जाहिर की और ससमय पूर्ण करने हेतु भी निर्देशित किया ।

डिस्कॉम के निरीक्षण के क्रम में अपर मुख्य सचिव ऊर्जा द्वारा विद्युत नगर परिसर स्थित कॉल सेन्टर का भी निरीक्षण किया तथा स्वयं कॉल सेन्टर पर दी जा रही सेवाओं की जानकारी ली। उपस्थित अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि विभिन्न प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण हेतु और समन्वय ढंग से कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया। निरीक्षण के क्रम में सबसे अंत में अपर मुख्य सचिव ऊर्जा द्वारा विद्युत नगर स्थित मंडल वार्कशॉप का निरीक्षण किया गया जिस पर समस्त ट्रांसफार्मर रिपेयरिंग प्रक्रिया तथा ट्रांसफार्मर के लेन-देन ई0आर0पी0 से करने हेतु निर्देशित किया। उपरोक्त समीक्षा बैठक एवं निरीक्षण के दौरान प्रबन्ध निदेशक श्री शम्भु कुमार (आई०ए०एस०), निदेशक तकनीकी, निदेशक (का० एवं प्रा०), निदेशक वाणिज्य एवं समस्त वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *