पूर्वांचल

विद्युत विभाग:गर्मी के साथ बढ़ी विद्युत ख़पत:विद्युत परिवर्तकों की हालत पतली:वर्ष दर वर्ष दावे चाक चौबंद

वाराणसी 15 मई:प्रदेश में बढ़ती गर्मी के साथ विद्युत खपत भी बढ़ी ऊर्जा प्रबन्ध के दावे के मुताबिक खपत के सापेक्ष विद्युत आपूर्ति की जा रही है ऊर्जा विभाग के दावे के मुताबिक विद्युत आपूति सामान्य है।
परंतु प्रदेश भर में जगह जगह ट्रांसफ़र के ओवर लोड के कारण फूंकने की खबरे आने लगी है जिसकी वजह से कई घंटों तक उपभोक्ता बिजली की समस्या से दो चार हो रहे है।
हमेशा की भांति गर्मियों में विद्युत आपूर्ति बहाल रखने के लिए समय के साथ विद्युत तारो ठीक कराने औऱ ट्रांसफार्मरो की क्षमता वृद्धि के साथ उनकी छतिग्रस्त होने से बचाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य होते रहे है।
परन्तु हर वर्ष गर्मी बढ़ने के साथ ट्रांसफार्मरो के फेल होने से उपभोक्तओं को भीषण गर्मी में निर्धारित शेड्यूल पर बिजली नही मिल पाती है।

पूर्वान्चल में चाक चौबंद व्यवस्था के दावे

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता अनूप सक्सेना ने बताया कि माह मई में गर्मी बढ़ने के कारण विधुत खपत बढ़ी है। इसके लिए परितर्वकों को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए उनकी लोड बैलेंसिंग, अर्थिंग आदि का कार्य कराया गया है। जिन परिवर्तकों में सिलिका जेल नहीं है, उनमें सिलिका जेल डाला गया है। ऐसे परिवर्तक जो ओवरलोड चल रहे थे, उनकी क्षमता वृद्धि करायी गयी है। शेष परिवर्तकों पर कार्यवाही की जा रही है। यदि किसी क्षेत्र में परिवर्तक क्षतिग्रस्त होता है, वैकल्पिक स्रोत के रूप में वहाँ पर तत्काल ट्राली परिवर्तक लगा कर उपभोक्ताओं की विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी जाती है।
सभी दावे की पोल आये दिन खुलती नज़र आ रही है।
बीते दिनों शहर के जंगमबाड़ी इलाके लोग पूरी रात अंधेरे में गुजारने को मजबूर दिखे बड़े दावे करने वाले किसी अधिकारी ने लाइन बनवाना जरूरी नही समझा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *