एक झलक

विद्युत विभाग:हैलो मैं विजलेंस से बोल रहा हूँ:उपभोक्ताओ से वसूली का प्रयास: खुलासे पर FIR की तैयारी:वायरल ऑडियो की जांच शातिरों की लोकेशन मध्यप्रदेश में

वाराणासी 8 नवंबर:मध्य प्रदेश का ‘विजिलेंस गैंग’ पूर्वांचल के विभिन्न जिलों में बिजली चोरी में मुकदमा दर्ज कराने की धौंस देकर उपभोक्ताओ से धन वसूली कर रहा है।
इसका खुलासा पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम में विजिलेंस के एएसपी राघवेन्द्र मिश्रा की जांच में हुआ है। ‘विजिलेंस गैंग’ एमपी के मुरैना जिले से संचालित हो रहा है जबकि सर्विलांस में उसके शातिर सदस्यों की लोकेशन टीकमगढ़ में मिली है।
बिजली चोरी में फंसाने के लिए उपभोक्ताओं को फर्जी कॉल करने की जानकारी हुई थी। मोबाइल नंबरों की जांच में गैंग की लोकेशन मध्य प्रदेश में मिली है।
विजिलेंस गैंग से जुड़े दो आडियो गत दिनों वायरल होते हुए वाराणसी जोन के मुख्य अभियंता एपी शुक्ला के पास पहुंचे। उन्होंने उनको एएसपी-विजिलेंस को भेजा। एडिशनल एसपी गैंग के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तैयारी कर रहे हैं।
वहीं, वसूली गैंग से स्थानीय विजिलेंस और बिजली विभाग के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत की भी चर्चा है। इसके पीछे सूत्रों का दिया तर्क गौरतलब है। पूर्वांचल निगम की विजिलेंस टीम जिस दिन उपभोक्ताओं के यहां छापेमारी करती है, उसी दिन कोई विजिलेंस के अधिकारी या कर्मचारी के रूप में उपभोक्ताओं को फोन कर रुपयों की मांग करता है। रुपये न मिलने पर मुकदमा दर्ज करने की धमकी दी जाती है। मछोदरी खंड के सलेमपुरा निवासी अल्ताफ और भेसौड़ी गांव (चिरईगांव) के कल्लू गुप्ता के साथ ऐसा ही हुआ। दोनों को विजिलेंस कर्मचारी बनकर फोन किया गया था।
बिजली चोरी में मुकदमा दर्ज न करने के नाम पर दो उपभोक्ताओं से कथित विजिलेंस कर्मचारियों ने रुपयों की मांग की जिसका आडियो वायरल हो गया। मुख्य अभियंता एपी शुक्ला ने उसकी जांच का आदेश दिया। ‘उपभोक्ता की आवाज ’ इस आडियो की पुष्टि नहीं करता।

पहला मामला

विद्युत वितरण खंड-चिरईगांव से जुड़े भेसौड़ी गांव में कल्लू गुप्ता मकान बनवा रहे हैं। पड़ोसी के घर से बिजली का कनेक्शन लेकर कुछ काम करा रहे थे। एक दिन एक लाइनमैन वहां पहुंचा और बिजली चोरी की बात कही। तब कल्लू गुप्ता ने पड़ोसी से बात कराई। पड़ोसी ने कहा कि उन्होंने अपनी मर्जी से बिजली दी थी। उनके घर में मीटर लगा है। मगर लाइनमैन ने इसकी शिकायत विजिलेंस से कर दी। कल्लू से किसी विजलेंस कर्मचारी ने पांच हजार रुपये पेटीएम कराने की बात कही। न देने पर केस दर्ज कराने की धौंस दी गई।

दूसरा मामला

नगरीय विद्युत वितरण खंड-तृतीय (मछोदरी) से जुड़े सलेमपुरा के अल्ताफ का बिल बकाया होने पर मीटर निकाल दिया गया था। दो दिन पहले विजिलेंस टीम को उसके घर कुछ अनियमितता मिली। इस पर परिजनों को विजिलेंस कर्मचारी ने अपना मोबाइल नंबर देकर बात करने के लिए कहा। उसी दिन अल्ताफ ने उस नबंर पर कॉल किया। 3.31 सेकेंड की बातचीत के आडियो में अल्ताफ से भी पांच हजार रुपये पेटीएम करने की बात कही गई। इस धमकी के साथ कि रुपये न देने पर एफआईआर दर्ज की जाएगी।
एपी शुक्ला,मुख्य अभियंता, वाराणासी क्षेत्र ने बताया कि आडियो की जांच कराई जा रही है। नाम पता चलने पर कार्रवाई होगी।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *