ताज़ातरीन

विद्युत विभाग: नवागत चेयरमैन ने आर0डी0एस0एस0 योजना के कार्यो की ली समीक्षा बैठक: योजनाओं में गुणवत्ता औऱ समयबद्ध के लिए कार्यदायी संस्थाओं के कसे पेंच

वाराणासी/लखनऊ 10 अगस्त: रिवैम्पड वितरण क्षेत्र योजना (आर0डी0एस0एस0) के अन्तर्गत प्रदेश मे चल रहे विद्युत सुदृढीकरण के विभिन्न कार्यों में गुणवत्ता और समय बद्धता सुनिश्चित करने हेतु उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डा. आशीष कुमार गोयल ने आज कार्यदायी संस्थाओं के जमकर पेंच कसे। उन्होनें कहा कि भारत सरकार के सहयोग से चल रही इस योजना का उद्देश्य विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ करना है जिसमें विद्युत आपूर्ति को बेहतर करना, राजस्व वसूली बढ़ाना तथा लाइन हानियों को कम करना उद्देश्य हो।

शक्ति भवन में आयोजित बैठक में उन्होनें निर्देशित किया कि इस योजना में कराये जानें वाले कार्यों में गुणवत्ता और शिथिलता बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जो कार्यदायी संस्थायें अच्छा कार्य करेगी उन्हें प्रोत्साहित तथा पूरा सहयोग दिया जायेगा लेकिन जिनका कार्य संतोषजनक या निर्धारित मानकों के अनुरूप नहीं पाया जायेगा उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।
अध्यक्ष ने डिस्काम के प्रबन्ध निदेशकों को निर्देशित किया कि वे अपनें स्तर से कार्यदायी संस्थाओं के कर्मियों का प्रशिक्षण सुनिश्चित करायें इससे कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करनें मे मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि कार्यदायी संस्थाओं में कार्यरत वरिष्ठ कार्मिक भी प्रशिक्षित एवं निर्धारित शैक्षिक अर्हता रखते हों यह सुनिश्चित किया जाये।
अध्यक्ष ने निर्देशित किया कि अधिकारी यह सुनिश्चित करायें कि सभी जिलों में एक वर्कशाप आयोजित हो जिसमें कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा बिजली निगमों के अधिकारी भी हिस्सा लें।
सभी कार्यों में क्वालिटी कंट्रोल, वर्कमैनशिप तथा समय बद्धता का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि कहीं भी काम की गुणवत्ता की शिकायत मिली तो जाॅच कराकर जिम्मेदारी तय की जायेगी जिसमें वहाॅ के अधिकारियों पर भी जिम्मेदारी तय होगी। इसलिये कार्य के प्रारम्भ में ही कार्य की प्रगति पर ध्यान रखा जाये और गुणवत्ता सुनिश्चित की जाये।
उन्होंने कहाकि हमारे अभियन्ता काफी अनुभवी है। उन्हें पता है कि कार्य को गुणवत्तापरक कैसे कराया जाना है। क्षेत्रों में लोड बैलेन्सिग सुनिश्चित करायें। इफ्रास्ट्रक्चर विकास बेहतर होना चाहिए। अध्यक्ष नें कहाकि प्रबन्ध निदेशक अपनें स्तर से गुणवत्ता, वर्क मैनशिप और सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि काम तेजी से करायें और भुगतान भी तेजी से करें इससे कार्य की प्रगति और तेज होगी। अध्यक्ष ने कहा कि कार्यदायी संस्था के किसी व्यक्ति को यदि कोई समस्या है तो वो प्रबन्ध निदेशक को अवगत करायें और उसकी सूचना मुझे भी दे।
उन्होनें नें कहा कि हमारा उद्देश्य कार्य को समयबद्ध तरीके से गुणवत्ता युक्त पूरा कराना होना चाहिए। कार्य करने वाली संस्थाऐं भी हमारी सहयोगी हैं उनको पूरा सहयोग मिलना चाहिए।
शक्ति भवन में सम्पन्न इस बैठक में कारपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक पंकज कुमार, कार्यदायी संस्था, एल0 एण्ड टी0, जैक्शन, ल्यूमिनो, मोन्टेकारलो, राज कारपोरेशन, लेसर पावर, पेस डिजिटेक, एन0सी0सी0 यूनीवर्सल मेपइंजीनियरिंग, केई आई इंडस्ट्रीज, अशोका बिल्डकान, सालासर टेक्नोलोजी, जे0एम0पी0 प्रोजेक्ट तथा कैपिटल इलेक्ट्रिकल आदि तथा कारपोरेशन के अधिकारी तथा सभी डिस्काम के प्रबन्ध निदेशक वीडियो कान्फ्रेसिंग पर उपस्थित थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *