पूर्वांचल

विद्युत विभाग: निर्बाध विद्युत आपूर्ति के दावे हवा-हवाई: बिजली कटौती औऱ लो वोल्टेज ने बढ़ाई परेशानी

वाराणसी14 जून:वाराणसी में पिछले 3-4 दिनों से गर्मी का तापमान 44 के पर के आस-पास हो रहा है मंगलवार को पर 44.5 के अधिकतम स्कोर को छू गया। ताप लहर से शहर गैस चेम्बर जैसा दहकता महसूस हो रहा है। लोगो को रात में भी सुकून नही मिल पा रहा है रही सही कसर बिजली कटौती से औऱ लो वोल्टेज से पूरी हो रही है। बिजली विभाग के निर्बाध विद्युत आपूर्ति के दावे हवा-हवाई हो रहे है इसके साथ जगह-जगह ट्रांसफार्मरो के फेल होने की खबरें भी आ रही है।

रात में 2 से 3 घण्टे कटौती

गर्मी ने अपना प्रचंड रूप क्या दिखाया,2 दिनों से शहर के उपकेंद्र अतिरिक्त लोड से हांफते नज़र आने लगे जिसके चलते रात में बिजली कटौती होने लगी वह भी 2 से 3 घंटो की,जिसके चलते जनता की बिजली बिन रात गुजर रही है।

निर्बाध आपूर्ति के दावे फेल,जनता की पीड़ा हो रही दुगनी

प्रचंड गर्मी में बिजली डिमांड में बढ़ौत्तरी हुई है जिसका असर जिसका असर वितरण प्रणाली पर साफ दिख रहा है तार औऱ ट्रांसफार्मरों के बाद अब उपकेंद्र के उपकरणों में फाल्ट आने लगे है इसके बचने के लिए उपकेंद्र के फीडरों पर अलग-अलग बिजली कटौती हो रही है। जिसके कारण जो शहर को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के दावों की पोल खोल रहे है। कई इलाकों में पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई है जिससे लोगों की पीड़ा औऱ बढ़ा दी है समस्या दो गुनी होती जा रही है।
वही अभियंताओ का कहना है कि डिमांड बढ़ने से डिमांड को मेंटेन रखने के लिए लोग शेयरिंग किया जा रहा है।
बिजली की आवाजाही/कटौती औऱ लो वोल्टेज से शहर के मडुवाडीह, चौकाघाट, पंचम डिवीज़न,मछोधरी औऱ पहाड़िया डिवीज़न विभिन्न इलाके प्रभावित रहे।

पावर ट्रांसफॉर्मरों की टैब पोजीशन चेंज करने पर भी नही बनी बात

वहीँ ट्रांसमिशन के अधिकारी भी चिंतित है उनका कहना है कि बिजली की खपत बढ़ने से ऐसी समस्या उत्पन्न हुई है जिले में स्थापित 220 औऱ 132 उपकेन्द्रो को ग्रिड से बिजली कम मिल रही है जिससे 33 के०वी० उपकेंद्रों पर जा रही बिजली का वोल्टेज लो हो जा रहा है। मंगलवार को 220 के०वी० उपकेंद्र पर वोल्टेज 212 औऱ 132 के०वी० उपकेंद्र पर वोल्टेज 128 दर्ज किया गया है।
ट्रांसमिशन ने स्थानिय स्तर पर वोल्टेज बढ़ाने के लिए सभी 220 औऱ 132 उपकेन्द्रो के पावर ट्रांसफार्मरो के टैब पोजीशन को चेंज किया पर उसका भी लाभ नही मिला। अधिकारी चिंतित है कि खपत बढ़ना औऱ जल्द बारिश न हुई तो संकट बढ़ सकता है।
अधिषासी अभियन्ता इंद्रभान सिंह ने बताया है कि वोल्टेज बढ़ाने के सभी उपाय कर लिए गए है जल्द ही लो वोल्टेज की समस्या में सुधार हो जाएगा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *