पूर्वांचल

विद्युत विभाग :बरसात ने खोल दी बिजली विभाग की पोल शहर से गांव तक आपूर्ति व्यवस्था ध्वस्त, कई क्षेत्र में लोगो ने अंधेरे गुजारी रात

वाराणसी5 फ़रवरी :तमाम दावो के बाद रविवार की रात हुई बारिश ने बिजली विभाग की पोल खोल दी। कई जगहों पर इंसुलेटर पंक्चर हो गया। इससे शहर से देहात तक बिजली आपूर्ति व्यवस्था चौपट हो गई। लेढ़ूपुर, रघुनाथपुर, दीनापुर, सारनाथ, आशापुर और खालिसपुर आदि क्षेत्रों में रातभर बिजली गुल रही। इन इलाकों में पहाड़िया डिवीजन के शक्तिपीठ उपकेंद्र के मवइयां फीडर से सप्लाई होती है। अनमोलनगर के पास फॉल्ट आया। चौकाघाट, नगर निगम, मैदागिन, कज्जाकपुरा, दौलतपुर, नगवा, लोहता उपकेंद्रों से जुड़े इलाकों में भी बिजली का आना जाना लगा रहा।

करसड़ा उपकेंद्र का रमन फीडर रविवार रात 11 बजे बंद हो गया जो सोमवार को सुबह 8 फीडर चालू हुआ। सेवापुरी और सकलपुर उपकेंद्र से 14 घंटे बाद आपूर्ति बहाल हुई। यहां भी इंसुलेटर पंक्चर हो गया था। आपूर्ति व्यवस्था बाधित होने से पानी के लिए हाहाकार मचा रहा। लोगों को पानी के लिए भी भटकना पड़ा। हालांकि, बारिश बंद होने के बाद कुछ इलाकों की आपूर्ति बहाल की गई थी। लेकिन अन्य जगहों पर सुबह सप्लाई शुरू हुई। वहीं, बिजली जाने के बाद सभी लोग हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी लेने लगे। बहुत से सब स्टेशनों के मोबाइल फोन उठ ही नहीं रहे थे। जिम्मेदार अफसरों का भी यही हाल रहा। कई अधिकारियों के भी मोबाइल नंबर रिसीव नहीं हो रहे थे।

रातभर बंद रहा रमना फीडर

बारिश से करसड़ा उपकेंद्र के हाईटेंशन लाइन में दो जगह इंसुलेटर खराब हो गया। रविवार रात लगभग 11 बजे रमना फीडर बंद हो गया। दूसरे दिन सोमवार सुबह 8 बजे फीडर चालू हुआ। खनाल व गजाधरपुर के पास इंसुलेटर में खराबी आ गई थी। मरम्मत के बाद सभी फीडर चालू किये गए।

छह दर्जन गांवों में ठप रही आपूर्ति

सेवापुरी सलकलपुर और सेवापुरी उपकेंद्र के 33 केवी लाइन का इंसुलेटर पंक्चर हो गया। इससे 14 घंटे आपूर्ति आधित रही। इससे छह दर्जन गांवों में बत्ती गुल रही। रविवार रात करीब 9 बजे गई बिजली सोमवार 11 बजे के बाद आई। अवर अभियंता रामबाबू चौहान ने बताया कि रात में बारिश की वजह से फाल्ट नहीं मिल सका था। दूसरे दिन सकलपुर में विद्युत कर्मियों को इंसुलेटर में खराबी मिली जिसे बदलकर आपूर्ति बहाल की गई। वहीं, हरहुआ संवाद के अनुसार हरहुआ उपकेंद्र से भी बाधित आपूर्ति दूसरे दिन शुरू हो सकी। बसही और चांदमारी क्षेत्रों में बिजली कटौती होती रही।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *