ताज़ातरीन

विद्युत विभाग: KYC योजना हुई फेल: फोन घुमाओ योजना का निकलता दम:मास्टर डाटा में अधिकतर नंबर गलत

वाराणासी 9 सितम्बर: प्रदेश में बिजली विभाग के राजस्व की सेहत सुधारने औऱ बकाया बिल जमा करने के लिए 1 सितम्बर से चलाये जा रहे फोन घुमाओ योजना का धरातल पर दम निकलता नजऱ आ रहा है। लगभग 60% उपभोक्ताओ के फोन नंबर UPCCL के मास्टर डाटा में फर्जी है या बंद है या दूसरे प्रदेशो के मिल रहे है।
विभाग के लगातार घाटे में जाने औऱ राजस्व की वसूली के लिए बिजली चोर रोको अभियान, कटिया – कनेक्शन अभियान, OTS योजना जैसी तमाम योजनाएं लाने के बाद भी विभाग के राजस्व की प्राप्ति संतोषजनक न होने पर प्रदेश सरकार औऱ UPPCL प्रबंधन ने बेची गई बिजली के सापेक्ष राजस्व प्राप्ति के लिए बिजली उपभोक्ताओं की KYC औऱ फोन घुमाओ योजना लाई, पर हमेशा की तरह इन योजनाओं का भी दम निकलता नजऱ आ रहा है।

पूर्वान्चल की हालत पतली

प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्वान्चल विद्युत वितरण निगम में उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए ऊर्जामंत्री के निर्देश पर KYC योजना के तहत फीड किये गये ज्यादा तर मोबाइल नंबरों से संपर्क नही हो पा रहा है या तो नंबर बंद आ रहे है या जो मिल रहे है वे दूसरे प्रदेशों के नंबर है। लगभग 60% तक के उपभोक्ताओं के नंबरों के साथ ऐसे मामले उज़ागर हो रहे है, जिससे उपभोक्ताओ की KYC योजना के सफल क्रियान्वयन पर प्रश्नचिन्ह लगता दिख रहा है।

KYC योजना हुई फेल

ऊर्जामंत्री के निर्देश पर UPPCL द्वारा उपभोक्ताओ के मोबाइल नंबरो को अपलोड करने एवं अपडेट करने की योजना चलाई थी बड़े जोर शोर से प्रचार प्रसार कर उपभोक्ताओ के मोबाइल नम्बरो को अपडेट किया गया औऱ शासन/UPPCL प्रशासन के द्वारा इसकी सफलता का कर अपनी अपनी पीठ थपथपाई, पर फ़ोन धुमाओ योजना में ज्यादातर उपभोक्ताओ से संपर्क न होने से KYC योजना की सफ़लता की पोल खोल कर रख दी।

फोन घुमाओ योजना के साथ साथ फिर चालू KYC योजना

पूर्वान्चल में फ़ोन घुमाओ योजना में लगभग 60% तक उपभोक्ताओ से फोन के माध्यम से संपर्क नही हो पाने के बाद पूर्वान्चल प्रबंधन ने उपभोक्ताओ के घर जा जा कर फिर फोन अपडेट करने का काम सुरू किया है। अधिकारियो ने निर्देश दिए है कि जिन उपभोक्ताओ के नंबर बंद है या गलत है या दूसरे प्रदेशों के है उन उपभोक्ताओ के नंबर अपडेट किये जायें।

फोन घुमाओ योजना की सफलता पर प्रश्नचिन्ह

उल्लेखनीय है कि उपभोक्ताओ को बकाया बिल जमा करने औऱ फोन के वक्त प्राप्त शिकायतो के त्वरित निस्त्रां के लिए फोन घुमाओ योजना 1 सितम्बर से 30 सितम्बर तक चलेगी जिसमे शीर्ष ऊर्जा प्रबंधन से लेकर टी०जी०-2,संविदाकर्मियों औऱ कार्यालय के लिपिकों को लगाया गया है सभी को रोज निर्धारित उपभोक्ताओ की संख्या दे कर फोन घूमने का लक्ष्य दिया गया है।
उपभोक्ताओ की आवाज के द्वारा पूर्वान्चल के कई जिलों के वितरण के अधिकारियों/अभियंताओ से फोन घुमाओ योजना की जानकारी प्राप्त की तो कई अधिकारियों ने बताया कि KYC योजना के तहत गलत फोन नंबर अपडेट/अपलोड होने की वजह से उपभोक्ताओ से फोन पर सम्पर्क करने की समस्या हो रही है,उपभोक्ताओ के सही नंबर प्राप्त कर अपलोड किया जा रहा है,जल्द सही कर दिया जाएगा। सभी उपभोक्ताओ से फोन पर सम्पर्क किया जा रहा है।

फोन घुमाओ अभियान के तहत MD निकले क्षेत्र में

वही फोन नही मिलने की वज़ह से प्रबंध निदेशक, पूर्वांचल द्वारा वाराणासी में शिवपुरवा में उपभोक्ताओं के दरवाजे पर जा कर बिल दे कर,जमा करने का फीड बैक लेने हेतु, बिलिंग कार्य की सैंपल चेकिंग एवं फोन घुमाओ अभियान का निरीक्षण करते देखे जा रहे है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *