अपना देश

शिक्षा माफिया बच्चा राय के घर ‘नोटों का पहाड़’, गिनती करते-करते हांफी मशीन, ED की पूछताछ जारी

बिहार 11 दिसंबर : शिक्षा माफिया बच्चा राय द्वारा छात्रों के इंटरमीडिएट परिणामों में हेरफेर के संबंध में ईडी ने 9 दिसंबर को बिहार के वैशाली के भगवानपुर में स्थित अमित कुमार उर्फ बच्चा राय, विशुन राय महाविद्यालय और विशुन राजदेव टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के आवासीय परिसर में तलाशी अभियान चलाया है। बच्चा राय के ठिकानों में तलाशी अभियान के दौरान विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज, 100 से अधिक भूखंडों की खरीद से संबंधित दस्तावेज बरामद किया साथ घर ‘नोटों का पहाड़’, मिला जिसे गिनती करते-करते मशीने हांपने लगी वैसे कुल मिले रु 287करोड़ नकदी को जब्त की गईं है ।

बिहार के इंटर टॉपर घोटाले के आरोपी बच्चा राय पर फिर एकबार ईडी ने शिकंजा कसा है. वर्ष 2016 के इस बहुचर्चित घोटाले के मुख्य अभियुक्त बच्चा राय के अलग-अलग ठिकाने पर ईडी ने छापेमारी की. इडी की तीन टीमों ने हाजीपुर के भगवानपुर प्रखंड के कीरतपुर राजाराम में कॉलेज व आवास पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में नकद बरामद किए. करीब तीन करोड़ रुपए नकदी बरामद होने की जानकारी सामने आयी है. साथ ही 100 दस्तावेज व कई अन्य कागजात बरामद किए गए हैं. शनिवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे ही छापेमारी शुरू कर दी गयी थी तो देर शाम तक चलती रही।

इंटर टॉपर घोटाला के करीब सात साल बाद एक फिर से वैशाली में जब ईडी ने छापेमारी की तो टॉपर घोटाला और इसका मुख्य आरोपित विशुन राजदेव टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के प्राचार्य अमित कुमार उर्फ बच्चा राय चर्चे में है. मालूम हो कि वर्ष 2016 में इंटर टॉपर घोटाला सामने आने के बाद राजदेव राय कॉलेज के तत्कालीन प्राचार्य अमित कुमार उर्फ बच्चा राय पर पुलिस और जांच एजेंसियों ने शिकंजा कसा था. उस वक्त काफी मात्रा में नकद रुपये, आभूषण व संपत्ति को जब्त किया गया था। काफी दिनों तक बच्चा राय टॉपर घोटाला में जेल में भी थे. बच्चा राय को बिहार में हुए मेधा घोटाला का किंगपिन माना जाता था।

इस बार बच्चा राय पर इडी की जब्त की गयी करीब 42 डिसमिल जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर निर्माण कराने का आरोप है. बताया जाता है कि इस जमीन पर बच्चा राय प्लस टू स्कूल खोलने की तैयारी में था. इस मामले में बीते 24 नवंबर को परिवर्तन निदेशालय पटना क्षेत्रीय कार्यालय के असिस्टेंट डायरेक्टर राजीव रंजन ने भगवानपर थाना की पुलिस को बच्चा राय के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने के लिए आवेदन दिया था. आवेदन में इस बात का भी जिक्र है कि बीते 6 अक्टूबर को इडी को सूचना मिली थी कि इडी की जब्त जमीन पर अवैध तरीके से निर्माण कराया जा रहा है. जब इसकी जांच करायी गयी तो शिकायत सही मिली थी।

शनिवार की सुबह पटना क्षेत्रीय कार्यालय परिवर्तन निदेशालय की टीम ने भगवानपुर प्रखंड के किरतपुर राजाराम स्थित विष्णु राय महाविद्यालय, विष्णु राजदेव टीचर ट्रेनिंग कॉलेज तथा अमित कुमार उर्फ बच्चा राय के किरतपुर राजाराम आवास पर एक साथ छापेमारी की. अंदर इडी के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं और पुलिस फोर्स तैनात थी. बताया जाता है कि इडी की टीम बच्चा राय, उनके पिता राजदेव राय एवं छोटे भाई जज साहेब से भी पूछताछ कर रही है. इस मामले में इडी के पदाधिकारी कुछ भी बताने से फिलहाल परहेज करते देखे जा रहे हैं।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *