पूर्वांचल

स्टाम्प मंत्री ने वाराणसी में विभिन्न विभागों के चल रहे कार्यों के प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

वाराणसी 8 जनवरी :उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवीन्द्र जायसवाल ने सोमवार को सर्किट हाउस सभागार में जनपद वाराणसी में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिसमें सर्वप्रथम लोक निर्माण विभाग द्वारा बताया गया कि लोकनिर्माण विभाग द्वारा शहर में 5 बड़ी सड़कों तथा 43 छोटी सड़कों का कार्य कराया जा रहा है जिनको जनवरी तक पूरा करा लिया जायेगा।

मंत्री द्वारा सभी बन रही सड़कों को वॉल टू वॉल करने, नाली व सीवर पाइपलाइन को बढ़िया से डालने तथा सारनाथ स्टेशन के पास बन रही सड़क किनारे बची जमीन को सड़क विस्तारीकरण प्रयोग में लेने को कहा।

सेतु निगम द्वारा बैठक में बताया गया कि वर्तमान में कुल 4 परियोजनाएं चल रहीं जिसमें कज्जाकपुरा फ्लाइओवर का कार्य 68% हो चुका है जिसको जून 2024 तक पूरा करा लिया जायेगा। मंत्री ने पांडेयपुर स्थित काली मंदिर के पास लगने वाले जाम से निजात हेतु वहां गिर रहे फ्लाइओवर को उठाते हुए पहाड़िया चौराहा के आगे विस्तारित करने हेतु प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया। एनएचएआई द्वारा बताया गया कि वाराणसी परिक्षेत्र में एक परियोजना लंबित है जो कि रिंग रोड की है जिसको मार्च तक पूरा करा लिया जायेगा। मंत्री ने पहाड़िया-बेला रोड पर रिंग रोड पर चढ़ने हेतु सर्विस रोड बनाने को निर्देशित किया। उन्होंने वाराणसी-सुल्तानपुर रोड पर संभावित एक्सीडेंट को रोकने हेतु डीपीआर बनाने तथा सर्किट हाउस से तहसील तक सीवर को डालने हेतु जलनिग़म को निर्देशित किया।

मंडलायुक्त ने एनएचएआई द्वारा बार-बार समय बढ़ाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए वाराणसी में प्रवेश करने वाले सभी रास्तों पर साइनबोर्ड, डायवर्जन बोर्ड लगाने हेतु निर्देशित किया जिसपर एनएचएआई के अधिकारियों द्वारा अगले 10 दिन में लगाने की सहमति दी गयी। मंडलायुक्त ने टेंगरा मोड़ फ्लाइओवर के नीचे पानी टपकने तथा अंडरपास के सुंदरीकरण आदि को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए इसको तत्काल प्रभाव से दुरुस्त करने हेतु निर्देशित किया।

ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों द्वारा शहर में चिन्हित 12 जाम के पॉइंट्स के बारे में विस्तार से बताया गया जिसमें बेनिया चौराहा, मंडुवाडीह चौराहा, रथयात्रा चौराहा, गिलट बाजार चौराहा, बीएचयू चौराहा, पांडेयपुर काली जी चौराहा आदि के संबंध में विभिन्न सुझाव दिए गए। जलनिग़म द्वारा शहर में लंबित 2 परियोजनाओं की जानकारी देते हुए भेलुपुर डब्ल्यूटीपी जीर्णोद्धार का कार्य 82% पूरा करा लिया गया है तथा नमामी गंगे के तहत भगवानपुर में 55 एमएलडी क्षमता के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को बनाया जा रहा है। जलकल द्वारा बताया गया कि वर्तमान में 400 हैंडपंप का रिबोर तथा 200 नए हैंडपंप लगाने का कार्य किया जा रहा है तथा पांच वार्डों में 34 स्थान पर सीवरेज समस्या के कार्य को सही कराया जा रहा है। मंत्री ने वरुणा किनारे स्थित आबादी के सीवर को सीधे वरुणा में मिलने से रोकने हेतु उक्त संबंध में सम्भव प्रयास करने हेतु निर्देशित किया। पावर कार्पोरेशन द्वारा पन्ना लाल पार्क, दौलतपुर, तरना पावर हाउस स्टेशन पर ट्रांसफार्मर क्षमता बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।

मंत्री ने स्मार्ट सिटी को कैंट पर स्थित नाइट बाजार को अच्छे से व्यस्थित करने तथा बनारस के ओडीओपी प्रोडक्ट से सुसज्जित करने हेतु निर्देशित किया, ताकि स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को बनारस के उत्पादों की खरीददारी कर सकें।. उन्होंने अंतरगृही परिक्रमा यात्रा के दौरान आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए रात्रि विश्राम, शौचालय, टेंट तथा अलाव के संबंध में उचित प्रबंध करने हेतु भी निर्देशित किया। मंत्री ने बनारस के प्रमुख चौराहों को महापुरुषों के नाम पर करने तथा सुंदरीकरण करने हेतु भी निर्देशित किया। अन्त में मंत्री ने शहर की लाइटिंग व्यवस्था को दुरुस्त करते हुए चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर लाइट लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सड़कों से सभी गड्ढे खत्म करने का अभियान भी तेजी से चलाया जाये। मंत्री ने पुलिस कमिश्नर के निवेदन पर चौराहे पर ट्राफिक लाइट लगाने हेतु अपनी निधि से मदद करने का आश्वासन भी दिया।
मंडलायुक्त ने गोदौलिया चौराहे पर रोपवे के बनने वाले स्टेशन के संबंध में रोपवे के अधिकारियों के साथ वार्ता करते हुए डीसीपी ट्राफिक व संबंधित विभागों को रोपवे अधिकारियों के साथ उचित समन्वय स्थापित करने को निर्देशित किया। ताकि कार्य में तेजी लायी जा सके।

बैठक में पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन, जिलाधिकारी एस राजलिंगम, नगर आयुक्त अक्षत वर्मा, विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *