ताज़ातरीन

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर प्रदेश के सफाई कर्मियों के सम्मान एवं सुरक्षा दिवस’ के रूप में मनाने की अपील

लखनऊ08अक्टूबर:प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि 09अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती के पावन अवसर पर प्रदेश के सफाई कर्मियों के सम्मान में एवं उनको प्रोत्साहित करने के लिए कल सभी नगरीय निकायों में ‘सफाई मित्र सुरक्षा एवं सम्मान दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान उन्हें जीवन की सुरक्षा के लिए सुरक्षा का सामान भी मुहैया कराया जायेगा। उन्होंने निकायों के सभी पदाधिकारियों, समाजसेवियों, व्यापारिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों व गणमान्यजनों से भी अपील की है कि इस अवसर पर सफाई मित्रों के सम्मान एवं प्रोत्साहन के लिए तथा उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए आगे आएं और उन्हें गौरवान्वित करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छाग्रही समाज के अभिन्न अंग और हमारे सम्मानित नागरिक हैं, उनकी स्वच्छता व सफाई का कार्य समाज की सर्वश्रेष्ठ सेवा है। उन्होंने प्रदेशवासियों को परम पूज्य महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती के अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।
नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा ने बताया कि प्रदेश के सफाई कर्मियों की मेहनत, लगन व ईमानदारी की बदौलत राज्य की 13 नगरीय निकायों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में भारत सरकार से सम्मान मिला है। सफ़ाई कार्मिकों के कार्यों से पूरे को खूबसूरत बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश के नागरिक अपने घरों में आराम कर रहे होते हैं। हमारे सफाई कर्मी सुबह 5:00 बजे से उठकर आपके आसपास के वातावरण एवं परिवेश को साफ सुथरा बनाने में लग जाते हैं और दिन रात मेहनत करके आपको एक सुखद व स्वच्छ माहौल प्रदान करते हैं। समाज उनके कार्यों को कम करके नहीं आंक सकता। उनका कार्य समाज की सर्वश्रेष्ठ सेवा में से एक है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद ही नहीं पूरा विश्वास है कि आगे आने वाले समय में सफाई मित्रों के परिश्रम से हमारा प्रदेश देशभर में सबसे स्वच्छ प्रदेश बनेगा।
ए0के0 शर्मा ने कहा कि सभी नगरीय निकायों में कार्यरत सफाई कर्मियों के जीवन एवं स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए सुरक्षा मानकों के अनुरूप उन्हें सुरक्षा कीटों का वितरण भी किया जा रहा है। साथ ही सफाई कार्यों में यथा आवश्यक मशीनों का भी उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मातृशक्ति मिशन के तहत महिला सफाई कार्मिकों को विशेष रूप से इस अवसर पर प्रोत्साहित एवं सम्मानित किया जाएगा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *