पूर्वांचल

बरेका में 66वां रेल सप्ताह पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न

वाराणसी23अप्रैल: बरेका के स्‍थानीय प्रेक्षागृह (सिनेमा हॉल) में आयोजित 66वें रेल सप्ताह पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर वर्ष 2020-21 के दौरान संरक्षा, सुरक्षा, समय पालन, रेल राजस्व वृद्धि सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्य करने वाले कुल 66 अधिकारियों/कर्मचारियों को महाप्रबंधक अंजली गोयल ने नगद पुरस्कार, पदक एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इसके साथ ही महाप्रबंधक ने बरेका के 08 अनुभागों/शॉपों को सामूहिक पुरस्कार प्रदान कियेI जिनमें सर्वोत्‍तम हाउस कीपिंग शॉप अवार्ड – इंजन इरेक्‍शन शॉप, सर्वोत्‍तम कार्य प्रणाली अवार्ड- लोको असेम्‍बली शॉप, सर्वोत्‍तम संरक्षा परफॉरमेंस अवार्ड-ट्रेक्‍शन असेम्‍बली शॉप, सर्वोत्‍तम सर्विस शॉप अवार्ड- मेंटेनेंस एरिया 3, सर्वोत्‍तम क्रय अनुभाग अवार्ड-क्रय अनुभाग-06, दि्वतीय सर्वोत्‍तम क्रय अनुभाग अवार्ड – क्रय अनुभाग 05, सर्वोत्‍तम स्‍टाकिंग वार्ड अवार्ड – टी.ओ.टी.- 47, द्वितीय सर्वोत्‍तम स्‍टाकिंग वार्ड अवार्ड- वार्ड 36 है।

व्यक्तिगत पुरस्कारों की श्रृंखला में सर्वप्रथम रेल मंत्रालय द्वारा विशिष्ट सेवा हेतु राष्ट्रीय रेल पुरस्कार-2021 प्राप्त करने वाले बरेका के सहायक विद्युत इंजीनियर (अभिकल्प) श्री अखिलेश खरे को महाप्रबंधक महोदया ने सम्मानित किया। श्री खरे ने डीजल इंजनों से विद्युत इंजनों के निर्माण में बरेका की परिवर्तन प्रक्रिया को सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस अवसर पर नागरिक सुरक्षा संगठन के सर्वोच्च सम्मान राष्ट्रपति मेरिटोरियस पदक प्राप्त, बरेका के कर्मठ नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षक श्री उमेश श्रीवास्तव को महाप्रबंधक महोदया ने प्रमाण-पत्र और पदक से अलंकृत किया।

समारोह में पुरस्कार विजेताओं को बधाई देते हुए महाप्रबंधक अंजली गोयल ने कहा कि कोविड-19 महामारी से प्रभावित इस विषम परिस्थिति में भी बरेका के कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने अपनी कार्यक्षमता से न केवल उत्पादन क्षमता को बनाए रखा, बल्कि गत वर्ष के मुक़ाबले अधिक लोकोमोटिव का उत्पादन भी किया।

बरेका भारतीय अर्थव्यवस्था के मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र का एक अहम हिस्सा है। बेरका ने हर क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा है I वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बरेका को प्रदान की गयी “सर्वश्रेष्ठ उत्पादन इकाई” शील्ड ने कार्यकुशलता, मितव्ययिता और राजस्व सृजन में उत्कृष्टता हासिल करने के संकल्प को बल प्रदान किया है I विगत वर्ष 2020-21 में 367 रेल इंजन का रिकार्ड उत्‍पादन किया है और आगे इससे भी अधिक रेल इंजन बनायेंगे ।

बरेका ने कोविड महामारी की त्रासदी के दौर में समाजसेवा में सक्रिय भागीदारी निभाई। बरेका के केंद्रीय चिकित्सालय में कोविड पॉजिटिव रोगियों का इलाज किया गया तथा 12900 से अधिक आरटीपीसीआर परीक्षण किए गए। यहां 1 लाख से अधिक गैर रेलवे व्यक्तियों सहित 1.6 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया, जो वाराणसी में किसी एक केंद्र पर सबसे अधिक टीकाकरण का रिकॉर्ड है।

महाप्रबंधक ने बरेका रेलवे सुरक्षा बल, महिला कल्याण संगठन, सिविल डिफेंस संगठन, सेंट जॉन्स एंबुलेस ब्रिगेड, भारत स्काउट एवं गाइड तथा अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा कोविड संक्रमण के दौरान निस्वार्थ भाव से की गई जनसेवा की प्रशंसा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया ।

महाप्रबंधक ने कहा कि बरेका आत्मनिर्भर भारत का एक छोटा किंतु मजबूत स्तम्भ है। बरेका का उत्पादन 98% स्वदेशी है। देश के मैन्यूफैक्चरिंग जीडीपी में बरेका का योगदान सालाना लगभग 4000 करोड़ रूपए है । एमएसएमई सेक्टर से सामग्री की खरीद कर हम छोटे उद्योगों के पाँव मजबूत कर रहे हैं ।

महाप्रबंधक महोदया ने लोको निर्माण के क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान स्थापित करने एवं अन्य महत्वपूर्ण सफलताओं के लिए बरेका के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारीयों को व्यक्तिगत रूप से बधाई दी। उन्होंने आगे कहा कि आज के इस समारोह में हमारे कुछ साथियों को उनकी विशेष उपलब्धियों एवं उत्कृष्ट कार्यों हेतु पुरस्कृत किया गया। मैं उन्हें बधाई देती हूँ, साथ ही आशा करती हूँ कि वे अपने सहकर्मियों के लिए प्रेरणास्रोत बनेंगे I

समारोह में अतिथियों का स्वागत करते हुए मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी श्री विजय ने कहा कि रेल सप्ताह समारोह भारतीय रेल की प्रथम यात्रा के गौरवशाली क्षणों को संजोने के लिए प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है । इस ऐतिहासिक यात्रा के 168 वर्ष पूरे हो चुके हैं और भारतीय रेल की विकास यात्रा आज भी जारी है। रेलों को हमारे देश की जीवन रेखा कहा जाता है और इस जीवन रेखा को सुचारू रूप से कार्य करने में बरेका निर्मित रेल इंजन महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। अब तक बरेका द्वारा 9398 से अधिक रेल इंजन बनाए जा चुके हैं। इनके निर्माण में प्रत्येक कर्मचारी, पर्यवेक्षक और अधिकारी सभी प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से अपना योगदान देते हैं।

इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ महाप्रबंधक अंजली गोयल एवं प्रमुख विभागाध्यक्षों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। तदुपरान्त बरेका सांस्कृतिक संस्था द्वारा शिव वन्‍दना एवं शिव तांडव नृत्‍य, युगल गीत, ओजस्‍वी समूह गीत, जुम्बा नृत्य, हास्य प्रहसन “कोरोना की त्रासदी” आदि की प्रस्तुती की गयी। इस अवसर पर बरेका के समस्त विभागाध्यक्ष, महिला कल्याण संगठन की सदस्याएं, वरिष्ठ एवं कनिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी परिषद् के संयुक्त सचिव एवं सदस्यगण, ओबीसी तथा एस.सी.-एस.टी. के सदस्‍यगण, पर्यवेक्षक एवं कर्मचारी तथा उनके परिजन उपस्थित थे। समारोह के अंत में जन सम्पर्क अधिकारी श्री राजेश कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया। संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन श्री अमलेश श्रीवास्तव ने किया। समवेत स्वर में राष्ट्रगान के साथ समारोह संपन्न हुआ।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *