खेल-खिलाडी

विराट कोहली देंगे इस्तीफा? वनडे और टी-20 में रोहित शर्मा हो सकते हैं भारतीय कप्तान

नई दिल्ली13सितंबर: भारतीय क्रिकेट में बड़े बदलाव के आसार हैं। हो सकता है कि विराट कोहली टीम इंडिया के इकलौते कप्तान न रहे। बीसीसीआई अब अलग-अलग फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान की थ्योरी पर काम कर रहा है। अगर ऐसा हुआ तो रोहित शर्मा वनडे और टी-20 के नए कप्तान हो सकते हैं जबकि किंग कोहली सिर्फ टेस्ट टीम की बागडोर संभालते नजर आएंगे।

वर्ल्ड टी-20 के बाद मिलेगा नया कप्तान!

हर फॉर्मेट में टीम को लीड कर रहे 32 वर्षीय विराट नि:संदेह भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। मगर अब 34 वर्षीय रोहित शर्मा के साथ वह अब अपनी जिम्मेदारियों को बांटने वाले हैं। अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड टी-20 के बाद रोहित शर्मा का रास्ता साफ हो जाएगा। हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया को बीसीसीआई के सूत्रों से यह खबर मिली है।

ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत के बाद बना माहौल

विराट कोहली ने बीते कुछ महीनों में रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट के साथ इस मुद्दे पर लंबी चर्चा की है। खासकर ऑस्ट्रेलिया में जब पैटरनिटी लीव पर चल रहे नियमित कप्तान विराट की गैरमौजूदगी में भारत ने ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीती उसके बाद तो मीडिया और सोशल मीडिया पर जमकर माहौल बना था। सूत्रों की माने तो सौरव गांगुली की अगुवाई वाले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भी अपनी कमर कस रही है।

विराट की बल्लेबाजी पर दिख रहा कप्तानी का दबाव

तीनों फॉर्मेट में कप्तानी के दबाव के चलते विराट कोहली की बल्लेबाजी पर असर पड़ रहा है। रेकॉर्ड्स भी चीख-चीखकर इसकी गवाही दे रहे हैं। खुद विराट को भी ऐसा ही लगता है कि उनकी बल्लेबाजी को अधिक समय और गति की आवश्यकता है।

वैसे भी 2022 और 2023 के बीच भारत दो वर्ल्ड कप (वनडे और टी-20) खेलने हैं, ऐसे में यह और भी जरूरी हो जाता है। वनडे और टी-20 में बतौर कप्तान कोहली का विनिंग परसेंटेज क्रमश: 70.43 और 67.44 फीसदी है, लेकिन इन मुकाबलों में धोनी बतौर मेंटॉर चीकू के साथ खड़े रहते थे।

विराट का कप्तानी से हटना टीम के लिए क्यों फायदेमंद

सूत्रों ने बताया कि विराट ने यह भी महसूस किया कि सभी फॉर्मेट में कप्तान के रूप में उनकी समग्र जिम्मेदारियां उनकी बल्लेबाजी पर भारी पड़ रही हैं। उन्हें स्पेस और फ्रेशनेस की जरूरत है क्योंकि उनके पास टीम को देने के लिए अभी बहुत कुछ है।

अगर रोहित वाइट बॉल के लिए कप्तान के रूप में कार्यभार संभालते हैं, तो विराट टेस्ट में भारत का नेतृत्व करना जारी रख सकते हैं और अपनी टी-20, वनडे बल्लेबाजी पर भी काम कर सकते हैं। वह अभी सिर्फ 32 साल के हैं और उनकी फिटनेस को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह अभी आसानी से कम से कम 5-6 साल टॉप क्रिकेट खेलेंगे।

रोहित की कप्तानी के लिए यही सही समय

टीओआई के सूत्र ने कहा, ‘अगर रोहित शर्मा की बात करें तो वह 5 बार आईपीएल का खिताब जीत चुके हैं और टी-20 की कप्तानी के रेकॉर्ड में भी किसी से पीछे नहीं हैं। रोहित को अगर वाइट बॉल कैप्टन के रूप में कभी कमान संभालनी होती तो यही वह समय है। वैसे भी अगर रोहित कप्तान बनते हैं तो यह भारतीय टीम के लिए फायदे का सौदा होगा क्योंकि रोहित और विराट की एक दूसरे के साथ ट्यूनिंग बहुत अच्छी है।’

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *