पूर्वांचल

उ प्र के नगर विकास मंत्री ए0 के 0 शर्मा ने वाराणसी के स्मार्ट बस स्टेशन का शुभारंभ कर कशी की जनता को समर्पित किया*

वाराणसी14नवम्बर :उत्तर प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन, ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग मंत्री ए के शर्मा ने सोमवार को वाराणसी के पहले स्मार्ट बस स्टेशन का शुभारंभ करते हुए जनता को समर्पित किया।

स्मार्ट बस स्टेशन का निर्माण प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की दूरदर्शिता एवं सतत दिशानिर्देश में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड द्वारा सीएसआर पहल के तहत हुआ है। इस प्रयास से न सिर्फ वाराणसी में परिवहन का बुनियादी ढांचा सुदृण होगा, बल्कि स्मार्ट मोबिलिटी को भी बढ़ावा मिलेगा, जो की प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आधुनिक स्मार्ट सिटी बनाने के प्रयासों को और अधिक सुद्दृण करेगा।
ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री ए0के0शर्मा ने वार्ता के दौरान बताया कि स्मार्ट बस स्टेशन का सुझाव प्रधानमंत्री द्वारा स्वयं दिया गया था। सुझाव के क्रम में पूरी टीम एवं नगर विकास विभाग द्वारा विगत 4 महीने में लगन के साथ लग कर कार्य पूर्ण किया गया। जिसके लिए उन्होंने सभी को बधाई दी। उनके द्वारा आगे बताया गया कि इस स्मार्ट बस स्टेशन का निर्माण सीएसआर के तहत हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड द्वारा वाराणसी स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत हुआ है और इस नगर निगम वाराणसी द्वारा संचालित किया जाएगा। यह स्मार्ट स्टेशन सौर ऊर्जा से संचालित होगा और निर्माण में प्रयुक्त समस्त सामग्री रिसाइकल कर उपयोग में लाई गई हैं। प्रयुक्त टाइल्स भी रिसाइकल सामग्री से निर्मित हैं।
इस स्मार्ट बस शेल्टर में चार्जिंग की सुविधा भी होगी और सुरक्षा के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे एलईडी लाइट भी लगाई गई हैं।

जन जागरूकता हेतु डिस्प्ले बोर्ड पर समय समय पर साफ सफाई इत्यादि से संबंधित सूचनाएं भी प्रदर्शित की जायेंगी। कार्यक्रम के दौरान मंत्री द्वारा बताया गया की यह कदम स्वच्छ भारत की तरफ एक प्रयास है। बात आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सरकार लोगों के जीवन को बेहतर बनने को लेकर प्रतिबद्ध है। अंत में मंत्री द्वारा एचयूएल, नगर निगम एवं जिला प्रशासन को उनके प्रयास के लिए धन्यवाद दिया और कहा वाराणसी नगर निगम द्वारा भविष्य में भी ऐसे प्रोजेक्ट लिए जायेंगे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *