ताज़ातरीन

अपर मुख्य सचिव ऊर्जा अवनीश अवस्थी ने वर्चुअल समीक्षा में बिलिंग एजेंसियों एवं संबंधित अधिकारियों के कसे पेंच,दिए सख्त निर्देश

पूर्वांचल की बिलिंग एजेंसी को नोटिस एवं प्रयागराज मुख्य अभियंता को लगाई फटकार

लखनऊ: 27 जुलाई,:अपर मुख्य सचिव ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत अवनीश कुमार अवस्थी ने सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशकों एवं मुख्य अभियन्ताओं तथा बिलिंग एजेंसियों के कार्यकारी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि विद्युत उपभोक्ताओं को समय से बिल दिया जाए, सही बिल दिया जाए तथा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप बिलिंग की जाए। साथ ही विद्युत आपूर्ति के सापेक्ष राजस्व वसूली भी की जाए। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही एवं कार्याे में शिथिलता पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने 31 जुलाई, 2022 तक शत-प्रतिशत बिलिंग एवं राजस्व वसूली के निर्देश दिए।
अपर मुख्य सचिव, ऊर्जा ने कम बिलिंग करने व खराब परफॉर्मेंस पर पूर्वांचल की बिलिंग एजेंसी ‘क्वेस’ को नोटिस निर्गत करने के निर्देश एमडी पूर्वांचल को दिए। साथ ही पूर्वांचल की एजेंसी ‘क्वेस एवं स्टार्लिन’ केे कार्यों में खराब परफारमेंस पर फटकार लगाई। उन्होंने 31 जुलाई तक लक्ष्य के अनुरूप बिलिंग न करने वाली एजेंसी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कहा कि विलिंग एजेंसी अपनी कार्यशैली में शीघ्र सुधार करें तथा कार्यों को गंभीरता से करे। इस मामले में एजेंसियों के जोनल हेड को भी सख्त संदेश दिया जाए। उन्होंने कहा कि जहां कहीं पर भी बिलिंग करने तथा राजस्व वसूली में समस्या आ रही हो तो संबंधित जिलाधिकारी से भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने गोरखपुर, औरैया में बिलिंग की खराब स्थिति पर संबंधित जिलाधिकारियों को स्थिति में सुधार के लिए निर्देशित किया तथा गोरखपुर के मुख्य अभियंता ए0के0 सिंह, अलीगढ,़ बांदा, औरैया, सहारनपुर तथा प्रयागराज के मुख्य अभियंता को बिलिंग की खराब स्थिति पर फटकार लगाई।
अवस्थी ने निर्देशित किया कि आगामी माह से 20 तारीख से पहले ही शत प्रतिशत बिलिंग कर ली जाए, इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी मुख्य अभियंताओं को कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में मीटर रीडर के कार्यों पर ध्यान दें। साथ ही उनको मिल रहे मानदेय का शीघ्र भुगतान भी कराया जाए। उन्होंने मध्यांचल के प्रबंध निदेशक को राजस्व वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए तथा 04 दिन में लक्ष्य की प्राप्ति के लिए 50 करोड़ प्रतिदिन राजस्व प्राप्त करने को कहा। उन्होंने बिलिंग एवं राजस्व वसूली में अच्छा प्रदर्शन करने पर पश्चिमांचल के प्रबंध निदेशक की तारीफ भी की।
पावर कारपोरेशन के चेयरमैन श्री एम0 देवराज ने बताया कि पावर कारपोरेशन ने जुलाई माह में कल तक 5521.92 करोड़ रुपये लक्ष्य के सापेक्ष 4116.24 करोड़ रुपये राजस्व प्राप्त किया है जो कि लक्ष्य 86.79 प्रतिशत है। इसी प्रकार पूर्वांचल डिस्काम द्वारा 1013.17 करोड़ रुपये मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 731.01 करोड़ रुपये लक्ष्य का 79.39 प्रतिशत, मध्यांचल डिस्काम द्वारा 1144.60 करोड़ रुपये लक्ष्य के सापेक्ष 798.98 करोड़ रुपये लक्ष्य का 85.79 प्रतिशत, दक्षिणांचल द्वारा 1066.83 करोड़ रुपये लक्ष्य के सापेक्ष 748.35 करोड़ रुपये लक्ष्य का 78.95 प्रतिशत, पश्चिमांचल डिस्काम द्वारा 1996.01 करोड़ रुपये लक्ष्य के सापेक्ष 1624.89 करोड़ रुपये लक्ष्य का 94.46 प्रतिशत तथा केस्को द्वारा 301.31 करोड़ रुपये मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 213.02 करोड़ रुपये लक्ष्य का 92.41 प्रतिशत इस माह राजस्व प्राप्त किया गया है।
बैठक में प्रबंध निदेशक पावर कारपोरेशन पंकज कुमार मौजूद रहे, साथ ही सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य अभियंता ऑनलाइन जुड़े रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *