पूर्वांचल

आदर्श ग्राम नागेपुर में बीज बाँटकर किचन गार्डन के प्रति किया जागरूक

मिर्जामुराद18नवम्बर :प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में शनिवार को भुखमरी और कुपोषण से लड़ने के लिये किचन गार्डन के प्रति जागरूक किया गया। लोक समिति, आशा ट्रस्ट व हेल्पिंग हैंड द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 50 भूमिहीन किसान व महिलाओं को जाड़े के सीजन के बैगन,टमाटर,गोभी,मिर्चा, मूली,गाजर,चुकन्दर,मेथी,चौड़ाई,पालक,बिन्स, धनिया,सोया,बोड़ा,आदि मौसमी सब्जियों के बीज निःशुल्क वितरित किया गया। इस दौरान गाँव के लोक समिति आश्रम में किचन गार्डेन पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने बताया कि लोगों के पास घर के दायरे में इतनी जगह जरुर होती है, जिसे वह किचेन गार्डेन के रूप में उपयोग कर ताजी और रसायनमुक्त सब्जियां और फल उपजा कर अपने रोजमर्रा के सब्जी की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। आप घर के आँगन, बाउन्ड्री के भीतर खाली जमीन पड़ी हुई है तो किचन गार्डन के रूप में इसका प्रयोग कर अपने डेली की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। जिन लोगों के घर में सब्जियां उगानें के लिए खाली जमीन नहीं हैं। वह भी घर पर किचेन गार्डन बना कर सब्जियां उगा सकते हैं। इसके लिए गमले का इस्तेमाल किया जा सकता है। किचन गार्डन के लिये आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोगों को पिछले दो साल से मौसमी बीज, खाद का सहयोग किया जा रहा है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से नंदलाल मास्टर, श्यामसुन्दर, पंचमुखी, सुनील, समाबानो,आशा राय, मनजीता,विद्या, सरोज,रामबचन, सोनी, सीमा,मधुबाला, शिवकुमार, आलोक, आदि लोग शामिल रहे। संचालन रामबचन, धन्यवाद सुनील मास्टर ने किया.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *