ताज़ातरीन

कारोबारी पीयूष जैन हिरासत में, 185 करोड़ जब्ती मामले में उगले कई अहम राज

कानपुर26दिसम्बर उ प्र करोड़ों रुपयों की बरामदगी को लेकर सुर्खियों में आए कानपुर के कारोबारी पीयूष जैन को आयकर विभाग ने हिरासत में लिया है. हालांकि इससे पहले जैन के दोनों बेटों को हिरासत में लिया गया था. वहीं शनिवार को कानपुर के आनंदपुरी में परफ्यूम व्यापारी पीयूष जैन के घर से पांच करोड़ रुपये और बरामद किए गए हैं. आयकर विभाग के मुताबिक शनिवार को कन्नौज स्थित उनके आवास पर भी 5 करोड़ रुपये पकड़े गए और इसके बाद कुल मिलाकर अब तक 185 करोड़ रुपये की नकद राशि जब्त की जा चुकी हैं. इसके साथ ही कन्नौज में 15 किलो सोने की गहने और 50 किलो चांदी मिली है।

फिलहाल तीन दिन के बाद डीजीआई की टीम ने पीयूष जैन को हिरासत में ले लिया है और आयकर विभाग ने उन्हें कन्नौज ले गए और पुश्तैनी मकान की तलाशी ली. बताया जा रहा है कि गुप्त लॉकरों की तलाश में घर की दीवारों को कटर से काटा जा रहा है. इसके साथ ही नोटों से भरी 21 पेटियों की अंतिम खेप शनिवार को दोपहर ढाई बजे आनंदपुरी स्थित आवास से भेजी गई. जैन के पास से मिले खजाना रखने के लिए स्टेट बैंक की करेंसी चेस्ट को देर रात तक खुला रखा गया था औऱ यहां पर अब तक 180 करोड़ रुपए रखे गए हैं.

आयकर विभाग के अफसरों ने जब पीयूष जैन ने पूछताछ की तो उसने कहा कि यह पैसा मेरा है, जिसे पुश्तैनी सोना बेचकर जमा किया गया था. हालांकि जैन सोने को लेकर ज्यादा जवाब नहीं दे सका. आयकर विभाग के अफसरों ने जैसे पूछा कि सोना क्यों बेचा गया सोना, किसे बेचा गया. इसका जवाब उसके पास नहीं था. आयकर विभाग के अफसरों के मुताबिक कन्नौज में दो दिन की कड़ी मेहनत के बाद विजिलेंस टीम को पीयूष जैन के आवास से भी बड़ी रकम मिली है और वहां पर नोट गिनने वाली मशीन भी मिली थी. जैन के घर में बोरे, गत्ते और दीवानों में नोट रखे गए थे और ये रकम 2,000 रुपये और 500 रुपये के नोटों में थी.

फिलहाल पीयूष जैन को हिरासत में लेने के बाद अब आयकर विभाग की नजर उसके करीबियों पर है. बताया जा रहा है कि जैन के घर में सिर्फ पैसा रखा गया है. पान मसाला से जुड़े व्यापारियों ने जैन के घर को पैसों का वेयरहाउस बना दिया था. घर में अरबों रुपये लेकर बैठे परफ्यूम व्यवसायी पीयूष जैन के करीबी कारोबारियों से भी पूछताछ की तैयारी है और डीजीजीआई के रडार पर आधा दर्जन व्यवसायी हैं. पीयूष के घर से मिले नोटों के बंडल को लेकर नई जानकारी सामने आ रही है. बताया जा रहा था कि यहां पर हर बंडल एक करोड़ की पैकिंग का है. लेकिन वहां पर केवल 40 करोड़ रुपये के बंडलों में समान नोट मिले हैं. बाकी बंडलों से प्राप्त राशि में रकम समान नहीं है. यानी कुछ बंडलों में 27.30 लाख तो कुछ में 33.10 लाख रुपये हैं. इसका अर्थ साफ है कि नोट और उसके मालिक की पहचान के लिए ऐसा किया गया है. ताकि रकम के आधार पर पहचान की जा सके.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *