ताज़ातरीन

विद्युत विभाग:चेयरमैन ने विभाग की डामडोल आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए अधिकारियो के कसे पेंच

वाराणसी 20 जुलाई: उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम0 देवराज ने आज जौनपुर में अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को बेहतर करने के लिये चलाये जा रहे विद्युत चोरी रोको अभियान को और प्रभावी बनायें। उन्होंने कहा कि जितनी बिजली दे उतना राजस्व वसूलने एवं बिजली चोरी रोककर ही प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सकता है।

सुल्तानपुर के बाद जौनपुर में अधिकारियों के कसे पेंच

जौनपुर जनपद के विद्युत अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा कि विद्युत निगमों का घाटा लगातार बढ़ रहा है। वह एक लाख करोड़ से ज्यादा है। भारत सरकार ने नियम कड़े कर दिये है। बिजली आप तभी खरीद सकते हैं जब आप समय से मूल्य अदा करेंगे। इसलिये राजस्व वसूलने में और प्रयास तेज किये जाये।
माईक्रो लेविल पर मानीटरिंग करिये तभी राजस्व बढ़ेगा। बिल सही हो। समय पर वितरण करिये। बिल गलत है तो उपभोक्ता जमा नहीं करेंगे। रीडिंग का सही बिल सबको मिले यह अवर अभियन्ता, उपकेन्द्र अधिकारी और अधिषाषी अभियन्ता सबकी जिम्मेदारी है। फर्जी बिलिंग न हो। बिल रिवीजन जहॉ ज्यादा हो उसको भी चेक करिये।
ट्रांसफार्मर का रखरखाव ठीक से करिये। तेल की कमी न हो। ओवर लोडिंग न हो। नया कनेक्षन देने के पूर्व ओंवर लोडिंग न बढ़े यह सुनिष्चित करिये। पिछले महीने 1400 ट्रांसफार्मर प्रतिदिन फुक रहे थे अब आधे पर आ गये हैं।
जो भी बकायेदार हैं उनकी बिजली काटिये। उपभोक्ता को फोन से बताइए की बिल जमा करिए वरना बिजली कट जायेगी। यदि बिजली का मूल्य नहीं वसूला जायेगा तो बिजली व्यवस्था कैसे चलेगी। सभी लोग विद्युत निगमों को प्राफिट में लाने हेतु ईमानदारी एवं मेहनत से कार्य करें।
यदि किसी की लापरवाही से ट्रांसफार्मर जलेगा तो उसी से वसूली होगी। ट्रांसफार्मर न जलें इसके लिये सावधानी बरतिये। सभी मानकों का प्रयोग करिये।
बकायेदारों के कनेक्शन काटने पर बिना बकाया राशि जमा कर ही पुनः कनेक्शन जोड़ने के प्रकरण पर कड़ा रूख अख्तियार करते हुये ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करने के निर्देश दिये।

राग पुराना अंदाज नया

अध्यक्ष ने कहा कि एम0ओ0यू0 के अनुरूप कार्य करिये। उसी आधार पर अधिकारियों के कार्यों का मूल्यांकन होगा। अध्यक्ष तीन दिवसीय दौरे पर पहले दिन पहुॅचे थे। आज सुल्तानपुर और जौनपुर पहुॅचे। अध्यक्ष ने सावन के धार्मिक आयोजनों तथा कांवड़ यात्रा को देखते हुये विशेष सावधानी के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहाकि अधिकारी और कार्मिक अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण पर रहें और यह सुनिष्चित करें कि सड़क के किनारे खम्भे और लाइने तय मानक के अनुरूप हों। जिससे कोई दुर्घटना आदि न हो। उन्होंने कहा की आगामी दो महीने हमारे लिए बहुत चुनौती पूर्ण हैं। सबको निश्चित शेड्यूल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति प्राप्त हो इसके लिए मेहनत से कार्य करिए।
अध्यक्ष ने अपने संबोधन में निगम की आर्थिक स्थितिके बारे मे विस्तार से बताते हुए उसमे कैसे सुधार लाया जा सकता है इसपर विस्तृत जानकारी दी।
जिलाधिकारी कार्यालय के सभागार में संपन्न बैठक में पूर्वांचल के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार एवं मुख्य अभियंता अनूप कुमार वर्मा समेत जिले के SDO स्तर तक के सभी अधिकारी उपस्थित थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *