राजनीति

कार्यकर्ताओं की मेहनत के कारण भाजपा तीन राज्यों में जीती, दो में बढ़ा जनाधार : नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली8 दिसंबर :भारतीय जनता पार्टी (BJP) की आज संसद भवन परिसर में संसदीय दल की बैठक हुई। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई मंत्री-नेता मौजूद रहे। सबसे पहले तीन राज्यों में भाजपा की धमाकेदार जीत के लिए नेताओं ने पीएम मोदी का स्वागत किया। नेताओं ने ‘मोदी जी का स्वागत है’ के नारे भी लगाए।

बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मीडिया को ब्रीफ किया। उन्होंने बताया कि बैठक में पीएम ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा की जीत का श्रेय कार्यकर्ताओं को दिया। पीएम ने कहा कि तीन राज्यों में हमें अच्छी जीत मिली, साथ ही तेलंगाना और मिजोरम में भी हमारी स्ट्रेंथ बढ़ी है। इसके अलावा पीएम ने तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश में साइक्लोन मिचौंग से हुए नुकसान पर भी बात की। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के लिए मुख्यमंत्री पद के दावेदारों पर चर्चा की संभावना जताई गई थी, हालांकि अब तक इससे जुड़ी कोई जानकारी सामने नहीं आई। कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा इस बार युवा चेहरों को सत्ता की बागडोर दे सकती है।

विधानसभा चुनाव जीतने वाले सांसदों ने बुधवार को इस्तीफा दिया

इससे एक दिन पहले ही विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कराने वाले भाजपा के 12 सांसदों में से 10 ने लोकसभा सांसद पद से इस्तीफा दिया था। राजस्थान से चुनाव जीतने वाले महंत बालकनाथ ने अभी इस्तीफा नहीं दिया है। संसद सदस्यता छोड़ने वालों में मध्य प्रदेश से नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, उदय प्रताप और रीति पाठक हैं। वहीं छत्तीसगढ़ से अरुण साव और गोमती साय, जबकि राजस्थान से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीणा शामिल हैं।

राजस्थान में सीएम पद को लेकर असमंजस

राजस्थान बीजेपी में यह पहला मौका है, जब मुख्यमंत्री को लेकर असमंजस बना है। इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ। बीजेपी मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करके ही चुनाव लड़ती रही है, इसलिए कभी नतीजे आने के बाद असमंजस नहीं हुआ। पहले भैरोंसिंह शेखावत बीजेपी के सीएम चेहरे हुआ करते थे। 2003, 2008, 2013 और 2018 के विधानसभा चुनावों में वसुंधरा राजे पहले से सीएम चेहरा घोषित थीं, इसलिए असमंजस नहीं हुआ था। वहीं बुधवार देर रात पूर्व सीएम वसुंधरा राजे दिल्ली पहुंचीं। रात करीब साढ़े 10 बजे वे जयपुर एयरपोर्ट से निकली थीं। बताया जा रहा है कि वे गुरुवार को संगठन के नेताओं से मुलाकात करेंगी। हालांकि दिल्ली बुलाने के कयासों के बीच वसुंधरा ने एयरपोर्ट पर कहा- मैं बहू से मिलने जा रही हूं।

मध्य प्रदेश में CM बनने की रेस में शिवराज के साथ 5 बड़े नेता

मध्य प्रदेश संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट में शिवराज सिंह चौहान के बाद नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा के नाम लिए जा रहे हैं। हालांकि, शिवराज सिंह के बाद वीडी शर्मा ने भी कहा है कि वे सीएम की रेस में नहीं हैं।

छत्तीसगढ़ में आज विधायक दल की बैठक संभव

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा, इसका फैसला आज हो सकता है। पूर्व सीएम और भाजपा नेता रमन सिंह ने भी एक दिन पहले कहा था कि 3 दिन में फैसला हो जाएगा। इससे पहले बुधवार को विधानसभा चुनाव जीते 2 सांसदों- अरुण साव और गोमती साय ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। वहीं, रेणुका दिल्ली पहुंच गई हैं। इस्तीफे की बात पर उन्होंने कहा कि पार्टी जैसा निर्देश देगी, वैसा करेंगे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *