एक झलक

किसी औषधी से कम नहीं कमल के बीज, आइए जाने इसके सेवन से है क्या-क्या फायदे…

6 नवम्बर 2023
आयुर्वेद में कई ऐसी चीजों के बारे में बताया गया हैं जो कि औषधि का काम करते हैं और सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। इनमें से एक हैं कमल के बीज जो कि कमल के पौधों में लगने वाले फल में मौजूद होते हैं। कमल के बीज में पोटेशियम, सोडियम, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, प्रोटीन, कार्बाेहाइड्रेट और फाइटोकेमिकल्स जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। तो आइए जाने किस तरह कमल के बीज का सेवन आपकी सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करता हैं और क्या फायदे है।

वजन कम करने में सहायक

कमलगट्टा का सेवन वजन कम करने के लिए औषधि की तरह से काम करते हैं। कमलगट्टा या कमल के बीज का सेवन करने से वजन कम होता है और आपके शरीर को पर्याप्त पोषण भी मिलता है। इसका सेवन करने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है और आसानी से वजन कम होता है। कमल के बीज में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर में जरूरी तत्वों की कमी भी नहीं होने देते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

कमल के बीज का सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद लो सोडियम और फॉस्फोरस हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। कमल के बीज में मौजूद गुण हाई ब्लड प्रेशर को संतुलित करने का काम करते हैं। कमल के बीज का सेवन आप कई तरीके से कर सकते हैं। इसका सेवन कच्चे रूप में, भूनकर या बीज का पाउडर बनाकर भी किया जा सकता है।

डायबिटीज में फायदेमंद कमल के बीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए कमलगट्टा का सेवन औषधि की तरह फायदेमंद होता है। इसके बीजों का सेवन करने से हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदा मिलता है। लेकिन जिन लोगों को लो ब्लड शुगर की समस्या है उनके लिए कमल के बीज का सेवन नुकसानदायक माना जाता है। इसलिए डायबिटीज की समस्या में कमल के बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या में फायदेमंद

कमल के बीज का सेवन इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या में बहुत उपयोगी माना जाता है। कमल के बीज में फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम और प्रोटीन आदि पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। इनका नियमित रूप से सेवन करने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या दूर होती है। डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या आम होती है और ऐसे मरीजों के लिए कमल के बीज बहुत फायदेमंद माने जाते है,

किडनी को हेल्दी रखने में उपयोगी –

कमल के बीज का सेवन किडनी यानी गुर्दे के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक इसका सेवन प्राचीन काल से ही इन समस्याओं में किया जा रहा है। किडनी में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और उसे हेल्दी बनाये रखने के लिए कमल के बीज का सेवन बहुत उपयोगी माना जाता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

कमल के बीज का सेवन गर्भावस्था में बहुत फायदेमंद माना जाता है। कमल के बीज का सेवन करने से गर्भाशय को फायदा मिलता है और इसकी वजह से मिस्कैरेज और गर्भपात की समस्या में भी फायदा मिलता है। इनफर्टिलिटी दूर करने के लिए भी कमल के बीज का सेवन महिला और पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद होता है। आप इनफर्टिलिटी को दूर करने के लिए नियमित रूप से कमल के बीज का सेवन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *