पूर्वांचल

शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण के लिए सीएमओ ने लिया संकल्प,सोमवार से पोलियो की तर्ज पर घर-घर चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान

वाराणसी19दिसम्बर:कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रयास तेज कर दिए हैं। इसके तहत सोमवार (20 दिसंबर) से विशेष कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीमें पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर घर-घर जाकर कोरोना टीकाकरण करेंगी। इसके साथ ही कोरोना से बचाव के प्रति जागरूकता का कार्य भी करेंगी। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने दी। उन्होने कहा कि जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग युद्ध स्तर पर कार्य करेगी जिससे 18 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को पहली और दूसरी डोज़ का टीका लगाकर कोरोना से प्रतिरक्षित किया जा सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक करीब 91 फीसदी लोगों कोरोना का पहला टीका लग चुका है तथा 51 फीसदी लोगों को दोनों डोज़ लग चुकी हैं। इसको देखते हुये शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए यह विशेष अभियान घर-घर चलाया जा रहा है। गठित टीमें ऐसे व्यक्तियों या घरों में जाएंगी, जिन्होने कोरोना का पहला टीका नहीं लगवाया है या फिर पहले टीका लगवाने के बाद समय से दूसरी डोज़ नहीं लगवाई है। इस अभियान की मॉनिटरिंग मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में स्थापित किए गए कॉल सेंटर से की जाएगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ वीएस राय ने बताया कि इस विशेष अभियान के लिए करीब 467 टीमें (टीकाकर्मी) तैनात की गईं हैं। इसमें से शहर में 135 टीमें और ग्रामीण 323 टीमें तैयार की गईं हैं, जो लगातार 10 दिनों तक कार्य करेंगी। इसके साथ ही शहर की 560 व ग्रामीण की 2083 आशा कार्यकर्ता लगाई गयी हैं। इनके पर्यवेक्षण के लिए शहर में 24 एवं ग्रामीण 120 पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में 25 चिकित्सा अधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र में 26 मेडिकल ऑफिसर भी तैनात किए गए हैं।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *