एक झलक

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला हींग, स्वास्थ के लिए भी लाभकारी जरूर करें खाने में इसका इस्तेमाल

16 जून 2023
चाहे इंडियन डिशेज में तड़का लगाना हो या फिर अचार और चटनी में महक जोड़नी हो, हींग का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है। वहीं खाने के अलावा हींग के कुछ स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। आइए जानते हैं हींग के फायदे।

ब्लड प्रेशर कम करता है

हींग में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो ब्लड थिनर्स के रूप में काम करते हैं। इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर को कम करने और दिल को हेल्दी बनाने में भी मदद करता है। खाने में हींग को शामिल करना दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक स्मार्ट उपाय है।

अस्थमा में आराम दिलाता है

हींग अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरस और एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण अस्थमा और अन्य सांस संबंधी परेशानियों जैसे ब्रोंकाइटिस और सूखी खांसी से राहत दिलाता है। गर्म पानी में हींग को घोलकर इसे एक हर्बल चाय के रूप में पिएं। इससे अस्थमा में राहत मिलती है।

पीरियड के दर्द में राहत

हींग पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत दिलाने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें नेचुरल ब्लड थिनिंग कंपाउंड पाए जाते हैं। दरअसल, हींग शरीर के किसी भी हिस्से में बाधा डाले बिना ब्लड सर्कुलेशन को सही ढंग से फ्लो करने में मदद करताहै। नतीजतन, ये पीरियड्स के दौरान होने वाले पीठ और पेट के निचले हिस्से के दर्द को कम करता है।

सिरदर्द दूर कर सकता है

हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड वेसेल्स की सूजन को कम करते हैं, जिससे सिरदर्द में राहत मिलती है। एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग मिलाकर दिन में कई बार पीने से सिर दर्द में आराम मिल सकता है।

डाइजेशन सुधारे

हींग अपने पाचन संबंधी गुणों के लिए हमेशा से जाना जाता रहा है। हींग एक नेचुरल कार्मिनेटिव के रूप में काम करता है, जो पेट फूलने, सूजन और अन्य पाचन संबंधी परेशानियों को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। करी, दाल, सूप, या फिर दूसरी डिशेज में एक चुटकी हींग मिलाने से खाना पचाने में मदद मिल सकती है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *